यूपी में जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क के 3,831 पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विसेस सेलेक्शन कमीशन ने कई विभागों में जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क के 3,831 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन लिंक आज यानि 12 सितंबर 2023 से खुल जाएगा।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कल से यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट (upsssc.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किया जाएगा, किसी और माध्यम से किए गए आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 अक्टूबर 2023 है। वहीं एप्लीकेशन एडिट करने और फीस जमा करने की लास्ट डेट 10 अक्टूबर 2023 है।

पदों का विवरण और आयु सीमा
इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 3831 पद भरे जाएंगे। इसमें जूनियर असिस्टेंट, जूनियर क्लर्क और असिस्टेंट लेवल – II के पद शामिल हैं। आप जिस पद के लिए आवेदन के योग्य और इच्छुक हों, उसकी डिटेल नोटिस में देख सकते हैं। पात्रता आदि ठीक से पढ़ने के बाद ही आवेदन करें। इन वैकेंसी के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल तय की गई है।

पदों में आरक्षण
भर्ती में 1889 पद सामान्य वर्ग के लिए हैं, जबकि 770 पदों पर अनुसूचित जाति के उम्मीदवार चुने जाएंगे। इसके अलावा अनुसूचित जनजाति के लिए 83 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 763 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 326 पद रखे गए हैं। इन पदों पर वेतनमान 5,200-20,200 (+ ग्रेड पे- 2000 रुपये) रखा गया है। इसके लिए टाइपिंग की परीक्षा भी पास करनी पड़ेगी।

शैक्षिक योग्यता और चयन प्रक्रिया
वे कैंडिडेट्स जिन्होंने यूपीएसएसएससी प्रिलिम्नेरी एलिजबिलिटी टेस्ट पास किया है, केवल वे ही आवेदन कर सकते हैं। पीईटी पास होना पहली शर्त है, इसके बाद कई और लेवल के एग्जाम भी देने होंगे। इन सभी को पास करने वाले कैंडिडेट का सेलेक्शन ही फाइनल होगा।

आवेदन शुल्क
आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 25 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। ये फीस आरक्षित श्रेणी, ओबीसी आदि सभी के लिए है। सभी को फीस भरनी होगी और किसी को छूट नहीं दी जाएगी।

Exit mobile version