अब X पर भी कर सकेंगे ऑडियो-वीडियो कॉल, फोन नंबर की जरूरत नहीं

अमेरिका की प्रमुख EV कंपनी टेस्‍ला के प्रमुख एलन मस्क ने जब से ट्विटर (अब X) की कमान संभाली है तब से वो उसमें कई सारे बदलाव कर चुके हैं। मस्क ने अब X यूजर्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है। मस्क ने गुरुवार को ऐलान किया कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर जल्द ही ऑडियो और वीडियो कॉल की भी सुविधा शुरू हो जाएगी।

X पर एलन मस्क की एक पोस्ट के अनुसार वीडियो और ऑडियो कॉल प्लेटफॉर्म पर जल्द आ रहा है और यह ‘Effective global address book’ के रूप में काम कर रहा है। मस्क ने पोस्ट में कहा कि ऑडियो और वीडियो कॉल के लिए किसी फोन नंबर की आवश्यकता नहीं होगी। X प्रमुख ने कहा कि ऑडियो और वीडियो कॉल की सुविधाा iOS, Android, Mac और PC सब पर काम करेगा।

बता दें कि प्रसिद्ध माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर अब X के नाम से जाना जाता है। मस्क ने जब से ट्विटर का नाम X रखा है तब से कई सारे बड़े बदलाव कर चुके हैं। नवंबर 2022 में मस्क ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई ब्लॉक अकाउंट को अनब्लॉक कर दिया था। उन्होंने एक्स पर ट्रम्प की वापसी को लेकर एक पोल किया था। उन्होंने पूछा था, क्या प्रेसिडेंट ट्रंप का अकाउंट बहाल किया जाना चाहिए। हां या ना। 1.5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने वोटिंग में हिस्सा लिया और 52% लोगों ने हां में जवाब दिया था।

एलन मस्क ने दुनियाभर में ब्लू सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है। भारत में वेब यूजर्स के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन कॉस्ट 650 रुपए है। मोबाइल के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज 900 रुपए महीना है। इसमें ब्लू टिक, लंबे वीडियो पोस्ट समेत कई सारे फीचर्स मिलते हैं। मस्क ने पोस्ट की कैरेक्टर लिमिट 280 से बढ़ाकर 25,000 कर दी है। पोस्ट पढ़ने की लिमिट भी अप्लाय की है। वेरिफाइड यूजर एक दिन में सिर्फ दस हजार पोस्ट पढ़ सकते हैं। अनवेरिफाइड यूजर एक हजार पोस्ट, वहीं नए अनवेरिफाइड यूजर रोजाना सिर्फ 500 पोस्ट ही पढ़ सकते हैं।

Exit mobile version