‘हिंदू धर्म कब जन्मा किसी को नहीं पता…’, कर्नाटक की कांग्रेस सरकार के मंत्री का बयान

बेंगलुरु। सनातन की बीमारी से तुलना के बाद अब हिंदू धर्म की उत्पत्ति पर सवाल उठाए गए हैं। ताजा बयान कर्नाटक की कांग्रेस सरकार के गृह विभाग के मंत्री परमेश्वर की तरफ से आया है। परमेश्वर ने कहा कि हिंदू धर्म की उत्पत्ति के बारे में किसी को नहीं पता है।

तुमकुर में एक सभा को संबोधित करते हुए परमेश्वर ने कहा कि बौद्ध और जैन जैसे धर्मों का जन्म भारत में हुआ है, इस्लाम और ईसाई धर्म विदेश से यहां आए हैं, लेकिन हिंदू धर्म कहां से आया और कौन इसे लेकर आया, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म की उत्पत्ति से जुड़े सवालों के जवाब मिलने अभी बाकी हैं।

‘हिंदू धर्म कहां से आया, अब तक पता नहीं’
कर्नाटक के गृह मंत्री द्वारा हिंदू धर्म को लेकर दिए गए बयान पर विवाद पैदा हो सकता है। परमेश्वर ने तमाम अलग-अलग धर्मों का जिक्र करते हुए कहा, ‘इस ब्रह्माण्ड के इतिहास में कई धर्मों का उदय हुआ है। हिंदू धर्म का उदय कैसे हुआ? किसने किया? इस पर आज तक सवालिया निशान ही बना हुआ है। बौद्ध धर्म का जन्म इस देश में हुआ है, जैन धर्म का जन्म इस देश में हुआ है, इस्लाम धर्म और ईसाई धर्म बाहर से यहां आए हैं, इन सब धर्मों का उद्देश्य एक ही है मानव जाति का कल्याण।’

उदयनिधि ने भी दिया था विवादित बयान
बता दें कि इससे पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन के बेटे व मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म को लेकर विवादित बयान दिया था। उदयनिधि ने ‘सनातन धर्म’ की तुलना कोरोना वायरस, मलेरिया और डेंगू के बुखार से की थी और कहा था कि ऐसी चीजों का विरोध नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि इन्हें पूरी तरह खत्म कर देना चाहिए। उदयनिधि के बयान पर बीजेपी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी और पार्टी के नेताओं ने I.N.D.I.A. गठबंधन को निशाने पर ले लिया था। बाद में कांग्रेस नेता एवं कर्नाटक सरकार में मंत्री प्रियांक खरगे ने इशारों में उदयनिधि के बयान का समर्थन किया था।

Exit mobile version