Loksabha Chunav Survey: आज लोकसभा चुनाव हुए तो फिर बनेगी मोदी सरकार, जानिए कितनी सीटें मिलेंगी?

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के घमासान के सभी राजनीतिक दलों ने तैयारी तेज कर दी है। एनडीए का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दल एकजुट होने लगे हैं और खुद को सियासी तौर से मजबूत करने में जुटे हुए हैं। एनडीए के खिलाफ विपक्षी दलों ने इंडिया गठबंधन तैयार किया हैं। इस बीच इंडिया टुडे-सी वोटर द्वारा करवाए गए मूड ऑफ द नेशन सर्वे में बीजेपी लगातार तीसरी बार बहुमत हासिल करते दिख रही। इंडिया टुडे-सी वोटर ने यह सर्वे 15 जुलाई से 14 अगस्त के बीच किया है।

देश में अगर आज चुनाव हुआ तो NDA को 306, I.N.D.I.A. को 193 और अन्य को 44 सीटें मिलेंगी। यह C Voter सर्वे की रिपोर्ट में सामने आया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आज वोट पड़े तो NDA को 43, I.N.D.I.A.को 41 और अन्य को 16 फीसदी वोट मिलेंगे। एनडीए के लिए जनवरी 2023 में पिछले मूड ऑफ द नेशन सर्वे की तुलना में आठ सीटों का सुधार हुआ है, हालांकि यह अभी भी 2019 के आम चुनाव में एनडीए द्वारा जीती गई 357 सीटों से कम है। इस बीच, विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन की अनुमानित सीट हिस्सेदारी में भारी उछाल आया। जनवरी के सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया था कि गठबंधन 153 सीटें जीतेगा। अब, अगस्त महीने के सर्वे के मुताबिक, इंडिया गठबंधन को 193 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। जहां तक वोट शेयर का सवाल है, अगर आज चुनाव हुए तो एनडीए को 43 फीसदी वोट मिलेंगे, जबकि भारत को 41 फीसदी वोट हासिल होंगे।

पार्टियां कहां खड़ी हैं?
मूड ऑफ द नेशन पोल के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 287 संसदीय सीटें जीतने का अनुमान है, जो कि सामान्य बहुमत 272 से 15 अधिक है। कांग्रेस को 74 सीटें जीतने का अनुमान है।

यूपी में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने की संभावना?
इंडिया टुडे-सी वोटर के मूड ऑफ दे नेशन सर्वे के मुताबिक आज लोकसभा चुनाव हुए तो यूपी में एनडीए को 49.4 फीसदी जबकि यूपीए को 8 प्रतिशत, सपा गठबंधन को 29.7 फीसदी, बीएसपी को 7.7 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है। वहीं, अन्य के खाते में 5.3 फीसदी वोट जा सकते हैं। सर्वे के मुताबकि यूपी में एनडीए को 72 सीटें जबकि यूपीए को 1 सीट मिल सकती है।वहीं, सपा गठबंधन के खाते में 7 सीटें जबकि बीएसपी को एक भी सीट नहीं मिलने की संभावना जताई गई है।

गुजरात में क्लीन स्वीप की हैट्रिक
सर्वे की माने तो बीजेपी गुजरात में तीसरी बार सभी 26 सीटें जीतेगी। पार्टी ने 2014 और 2019 में राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं जीतने दी थी। अगर सर्वे का अनुमान सही साबित होता है तो फिर गुजरात में बीजेपी क्लीन स्वीप की हैट्रिक लगाएगी और नरेंद्र मोदी फिर से दिल्ली में तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

Exit mobile version