मिजोरम में ढहा रेलवे का निर्माणाधीन पुल, 17 मजदूरों की मौत

आइजोल। मिजोरम में बुधवार सुबह एक दर्दनाक हादसा हो गया है। सैरांग इलाके में एक निर्माणाधीन रेलवे पुल के गिरने से कम से कम 17 मजदूरों की मौत हो गई है। घटनास्थल पर कई अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है।

घटना आइजोल से करीब 21 किलोमीटर की दूरी पर सुबह लगभग 10 बजे हुई। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि मलबे से अब तक 17 शव निकाले गए हैं। कई अन्य अब भी लापता हैं। राहत और बचाव के लिए रेलवे अफसरों की टीम मौके पर पहुंच गई है। रेलवे की ओर से आशंका जताई गई है कि पुल के मलबे में कई लोग फंसे हो सकते है। पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे के सीपीआरओ सब्यसाची के अनुसार, बुधवार सुबह करीब 10 बजे जब हादसा हुआ, तब करीब 40 लोग काम कर रहे थे।

बताया जा रहा है कि यह पुल पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी राज्यों की राजधानियों को जोड़ने वाली भारतीय रेलवे परियोजना का हिस्सा था। यह पिछले कुछ सालों से निर्माणाधीन है। घटना सुबह करीब 11 बजे की है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा, “हमें अभी तक दुर्घटना के पीछे के कारण और दुर्घटना के समय वास्तव में कितने लोग मौजूद थे, इसका पता नहीं चल पाया है।”

पीएम ने किया मुआवजे का ऐलान
पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘मिजोरम में पुल दुर्घटना से दुखी हूं। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है उनके प्रति संवेदनाएं। घायल जल्द ठीक हो जाएं। बचाव अभियान चल रहा है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।’ पीएम ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की।

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाहिर किया कि वह इस त्रासदी से बहुत दुखी और प्रभावित हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, “मैं सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। बचाव कार्यों में मदद के लिए बड़ी संख्या में सामने आए लोगों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं।”

Exit mobile version