बेंगलुरु में खुला देश का पहला थ्रीडी प्रिंटेड पोस्‍ट ऑफिस

बेंगलूर। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को बेंगलुरू में 3डी प्रिंटिंग तकनीक से निर्मित भारत के पहले डाकघर का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पहले 3डी-प्रिंटेड पोस्ट आफिस की सराहना की है। पीएम मोदी ने कहा कि हर भारतीय को भारत का पहला 3डी प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस देखकर गर्व होगा।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि पीएम मोदी ने एक्स पर कहा, ”हर भारतीय को कैंब्रिज लेआउट, बेंगलुरु में भारत का पहला 3डी प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस देखकर गर्व होगा। यह हमारे देश के नवाचार और प्रगति का एक प्रमाण है, यह आत्मनिर्भर भारत की भावना का भी प्रतीक है। उन लोगों को बधाई, जिन्होंने डाकघर को पूरा करने में कड़ी मेहनत की है।”

इससे पहले आज केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 3डी प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करके निर्मित भारत के पहले पोस्ट आफिस का उद्घाटन किया। 1100 वर्ग फुट के पोस्ट आफिस का उद्घाटन बेंगलुरु के उल्सूर बाजार के पास कैम्ब्रिज लेआउट में आयोजित किया गया था।

इस दाैरान उन्होंने कहा कि भारत की एक नई तस्वीर जो हमने इस 3डी-प्रिंटेड तकनीक के संदर्भ में देखी। किसी ने नहीं सोचा था कि भारत अपनी 4जी और 5जी तकनीक विकसित करेगा व भारत दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकासकर्ता और निर्माता के रूप में उभरेगा। इसके अलावा यह भी नहीं सोचा था कि देश विश्व स्तरीय ट्रेन का डिजाइन और निर्माण कर पाएगा। 3डी प्रिंटिंग तकनीक संरचनाओं के निर्माण का एक तेजी से उभरता हुआ तरीका है। लगभग एक साल पहले, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), गुवाहाटी ने एक स्वदेशी अनुसंधान और विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में भारतीय सेना के लिए एक 3डी मुद्रित संतरी पोस्ट का निर्माण किया था।

Exit mobile version