Twitter से बैंक अकाउंट में आने लगे लाखों रुपये, जानिए कैसे कर सकते हैं एप्लाई

अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने बीते दिनों माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter का नाम बदलकर X कर दिया है और इसका लोगो भी बदला गया है। इन बदलावों से पहले मस्क ने बताया था कि X पर पोस्ट करने वाले क्रिएटर्स को भी ऐड रेवन्यू में से उनका हिस्सा दिया जाएगा। यानी अब क्रिएटर्स की कमाई शुरू हो जाएगी। अब ऐड रेवन्यू स्कीम के चलते अकाउंट में पैसे आने शुरू हो गए हैं।

X पर यूजर्स के लिए दो क्रिएटर मॉनिटाइजेशन प्रोग्राम मौजूद हैं। एड-रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के तहत क्रिएटर्स अपने ट्वीट्स पर दिखाए जा रहे विज्ञापनों से पैसा कमाते हैं। जो क्रिएटर इस प्रोग्राम के लिए योग्यता रखते हैं वो इस प्रोग्राम में एनरोल कर सकते हैं। इस प्रोग्राम के जरिए वेरिफाइड यूजर की ट्वटिर पोस्ट पर आने वाले जवाबों में दिखने वाले एड के ऑर्गेनिक इम्प्रेशन से जेनरेट होने वाले एड रेवेन्यू का हिस्सा मिलता है। साफ शब्दों में समझाएं तो ट्विटर आपके ट्वीट में दिखने वाले एड से होने वाली कमाई का एक हिस्सा अपने यूजर्स के साथ शेयर करेगा। वहीं सब्सक्रिप्शन क्रिएटर्स एक दूसरा प्रोग्राम है जिसकी मदद से क्रिएटर्स ट्विटर पर पोस्ट किए जाने वाले कॉन्टेन्ट से अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं। इस तरीके से क्रिएटर सबसे ज्यादा इंगेज रहने वाले उन फॉलोअर्स से पैसे कमा सकते हैं जो उनके एक्सक्लूसिव कॉन्टेन्ट के लिए हर महीने फीस भरते हैं। ट्विटर के मुताबिक, इस प्रोग्राम के लिए साइनअप करने वाले क्रिएटर्स को ट्विटर रेवेन्यू का 97 प्रतिशत तक पैसा देगा। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप इन दोनों प्रोग्राम के लिए एनरोल कर सकते हैं। अगर आप भी X से कमाई करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें:

एड-रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के लिए जरूरी योग्यता (Twitter Ad-Revenue Sharing Program)

क्रिएटर्स Ads Revenue Sharing और Creator Subscriptions को अलग-अलग सेटअप कर पाएंगे। एक बार एड-रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम के लिए योग्य होने के बाद आप Stripe के साथ पेमेंट अकाउंट सेटअप कर सकेंगे। इस अकाउंट को iOS और ऐंड्रॉयड ऐप के अलावा वेब पर मेन्यू में दिखने वाले Monetization सेक्शन में सेटअप किया जा सकता है। Join and setup payouts पर क्लिक करें। इसके बाद अपने शेयर को रिसीव करने वाले अकाउंट को सेटअप करने के लिए आप Stripe पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। एक बार अकाउंट सेटअप और सभी जरूरी योग्यताएं पूरी करने और 50 डॉलर से ज्यादा कमाई होने पर आपको नियमित तौर पर पैसे मिलने लगेंगे।

Exit mobile version