‘श्रीकृष्ण-रुक्मिणी की शादी भी लव जिहाद’, कांग्रेस नेता के बयान पर भड़के असम सीएम

हिमंत बिस्वा सरमा

दिसपुर। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गोलाघाट ट्रिपल मर्डर मामले पर टिप्पणी करते हुए कथित तौर पर ‘लव जिहाद’ और भगवान कृष्ण और रुक्मिणी की प्रेम कहानी के बीच समानता दिखाने के लिए राज्य कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन बोरा पर निशाना साधा है। असम सरमा ने गुरुवार को कहा कि अगर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए भूपेन बोरा के खिलाफ पुलिस मामला दर्ज किया जाता है, तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

गोलाघाट जिले में एक 25 वर्षीय व्यक्ति ने कुछ पारिवारिक मुद्दों पर अपनी पत्नी और उसके माता-पिता की हत्या कर दी और बाद में पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। इस घटना पर सीएम सरमा दावा करते रहे हैं कि यह “लव जिहाद” का मामला है क्योंकि पति मुस्लिम था और पत्नी हिंदू थी। सरमा के दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए भूपेन बोरा ने कहा, ”इश्क और जंग में सब जायज है। हमारे प्राचीन ग्रंथों में कई कहानियां हैं, जिनमें कृष्ण का रुक्मिणी के साथ भागना भी शामिल है…इसलिए मुख्यमंत्री को आज के युग में अलग-अलग धर्मों और समुदायों के लोगों के बीच विवाह का राग नहीं अलापना चाहिए।”

सरमा ने किया पलटवार…
भूपेन बोरा के बयान पर पलटवार करते हुए सीएम सरमा ने कहा कि ‘लव जिहाद’ और भगवान कृष्ण और रुक्मिणी की प्रेम कहानी के बीच समानता दिखाना निंदनीय है। सीएम सरमा ने कहा, ”हम लोगों को गिरफ्तार करने का कदम नहीं उठाना चाहते हैं, लेकिन अगर भगवान कृष्ण को विवाद में घसीटा गया, तो कई ‘सनातनी’ लोग पुलिस स्टेशनों में मामले दर्ज करेंगे और फिर मैं पुलिस को कार्रवाई करने से कैसे रोकूंगा?”

सीएम सरमा ने भूपेन बोरा का नाम लिए बिना कहा, ”अगर कोई ऐसी टिप्पणी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज करता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।” सीएम सरमा ने कहा कि ‘लव जिहाद’ वह स्थिति है जब एक लड़की को अपना धर्म बदलकर शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है और कृष्ण ने रुक्मिणी को अपना धर्म बदलने के लिए मजबूर नहीं किया था। सरमा ने कहा कि इंसानों द्वारा की गई ‘गलतियों’ की तुलना देवताओं से नहीं की जानी चाहिए, ‘जैसे हम हजरत मुहम्मद और ईसा मसीह को किसी विवाद में नहीं लाते।’

‘कांग्रेस भगवान कृष्ण को विवाद में लेकर न आए…’
सीएम सरमा ने कहा, “मैं कांग्रेस से भी आह्वान करता हूं कि वह भगवान कृष्ण को किसी भी विवाद में न लाए। अगर कांग्रेस हिंदुओं के खिलाफ चलती रही, तो उनका अंतिम पता मस्जिद और मदरसे होंगे। लेकिन हो सकता है कि AIUDF उन्हें वहां से भी हटा दे और वे ऐसा करेंगे। लो कहीं जाने लायक नहीं बचेंगे।”

सीएम सरमा ने दावा किया कि अगर हिंदू पुरुष अपने समुदाय की महिलाओं से शादी करें और मुस्लिम पुरुष अपने समुदाय की महिलाओं से शादी करें तो देश में शांति होगी। उन्होंने कहा, “अगर ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, जहां दो अलग-अलग धर्मों के लोग एक-दूसरे से शादी करना चाहते हैं, तो विशेष विवाह अधिनियम है। किसी को भी कानून की सीमा पार नहीं करनी चाहिए और किसी को अपना धर्म बदलने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए।”

Exit mobile version