एक्सीडेंट में ‘धड़ से अलग’ हो गया बच्चे का सिर, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर जोड़ा

जेरूसलम। इजरायल में डॉक्‍टरों ने एक ऐसा चमत्कार दिखाया है जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान हो रहा है। दरअसल, एक बच्चे का एक्सीडेंट हो गया था। जिससे उसका सिर धड़ से अलग हो गया। उसके बचने की उम्मीद कम थी। उसका सिर सिर्फ स्किन से जुड़ा हुआ था मगर डॉक्टरों ने काफी कोशिशों के बाद उसे जोड़ दिया और बच्चे की जान बचा ली।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, फ‍िल‍िस्‍तीन का रहने वाले 12 साल के सुलेमान हसन साइकिल से कहीं जा रहा था। उसी वक्त कार से उसका एक्सीडेंट हो गया। कार ने उसे जबरदस्त टक्कर मार दी। जिससे उसके सिर पर तेज चोट ली और सिर खोपड़ी के आधार और रीढ़ की हड्डी से अलग हो गया। सिर सिर्फ त्वचा से ही जुड़ा हुआ था। इस स्थिति को वैज्ञानिक रूप से द्विपक्षीय एटलांटो ओसीसीपिटल संयुक्त अव्यवस्था के रूप में जाना जाता है।

बच्चे की नाजुक हालत को देखते हुए उसे हवाई मार्ग से हादासाह मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां उसे आपातकालीन सर्जरी के लिए भेजा गया। सर्जरी टीम का हिस्सा रहे आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. ओहद इनाव ने इसे एक बेहद जटिल सर्जरी बताते हुए कहा, हमें इस काम में घंटों लग गए। गनीमत थी कि इस तरह की रेयर चोट में त्वचा जुड़ी हुई थी। हमने लड़के के जीवन के लिए संघर्ष किया और आखिरकार विजय पाई। उन्होंने कहा, हमने क्षतिग्रस्त जगह नई प्लेटें लगाईं। बच्चे को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है, लेकिन निगरानी जारी है। उन्होंने बताया कि सर्जरी तभी संभव है जब खून की नसें बरकरार हों, क्योंकि मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बना रहना चाहिए। इस बच्चे के साथ ऐसा ही था।

डाक्टरों का मानना है कि यह सर्जरी किसी चमत्कार से कम नहीं है। डाक्टरों ने पिछले महीने ही यह चमत्कार किया था, लेकिन जुलाई तक इस जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया गया। डाक्टर इस मामले में जल्दबाजी नहीं करना चाहते थे। वह सर्जरी की सफलता सुनिश्चित करने के बाद ही इसे सार्वजनिक करना चाहते थे, क्योंकि सर्जरी के बाद भी रिकवर करने की संभावना कम थी।

सुलेमान हसन को हाल ही में अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। डा. इनाव ने बताया कि सुलेमान को कोई न्यूरोलाजिकल समस्या नहीं आई है। अब बिना सहायता के चल लेता है। उसके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। सुलेमान के पिता ने कहा, मेरे इकलौते बेटे को बचाने के लिए मैं जीवन भर सभी डाक्टरों का आभारी रहूंगा।

Exit mobile version