भारत में ट्रकों में अब AC केबिन होंगे अनिवार्य, नितिन गडकरी ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

File Photo

नई दिल्ली। ट्रकों में वातानुकूलित (एसी) केबिन अब अनिवार्य होगा। केंद्र ने इसके मसौदे को मंजूरी दे दी है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट किया, तैयार किए गए मसौदे में एन2 और एन3 श्रेणियों के तहत ट्रक शामिल हैं। केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा, “एन2 और एन3 श्रेणियों से संबंधित ट्रकों के केबिन में एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगाए जाने को अनिवार्य करने के लिए मसौदा अधिसूचना को मंजूरी दे दी गई है। ट्रक चालक सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।” गडकरी ने कहा, यह फैसला ट्रक ड्राइवरों के लिए आरामदायक कामकाजी स्थितियां मुहैया कराने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिससे उनकी दक्षता में सुधार होगा और ड्राइवर की थकान की समस्या का समाधान होगा।

पिछले महीने मंत्री ने कहा था कि ट्रक चालक परिवहन क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक है, और उनकी कामकाजी परिस्थितियों और मन की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर ध्यान देने की जरूरत है। गडकरी ने कहा था कि जल्द ही ट्रकों के लिए वातानुकूलित केबिन अनिवार्य कर दिए जाएंगे।

2025 से लगाना होगा अनिवार्य
सरकार के मसौदे के मुताबिक 2025 से सभी ट्रक केबिनों में अनिवार्य रूप से वातानुकूलित किया जाना होगा, जिससे उन ड्राइवरों को बहुत जरूरी आराम मिलेगा जो अक्सर पसीने से तर-बतर 11-12 घंटे बिताते हैं। कठिन कार्य परिस्थितियों और सड़क पर लंबे समय तक चलने को अक्सर ड्राइवर की थकान को दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण बताया जाता है। जबकि वोल्वो और स्कैनिया जैसे वैश्विक कंपनी द्वारा निर्मित हाई-एंड ट्रक पहले से ही वातानुकूलित केबिन के साथ आते हैं, कई वर्षों से इस मुद्दे पर बहस के बावजूद अधिकांश भारतीय ट्रक कंपनियों ने इस क्षेत्र में कदम नहीं उठाया है।

Exit mobile version