पीएम मोदी के आवास के ऊपर उड़ा ड्रोन तो मचा हडकंप, SPG और दिल्ली पुलिस अलर्ट

File Photo

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास के ऊपर सोमवार सुबह एक ड्रोन मंडराता दिखा। जिससे वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों में हड़ंकप मच गया। आनन-फानन में पीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाली एसपीजी ने दिल्ली पुलिस को इसकी खबर दी। जिसके बाद से दोनों की टीमें जांच में जुटी हैं।

जानकारी के मुताबिक सोमवार को सुबह 5 बजे के करीब ड्रोन दिखाई दिया। कुछ ही देर में वो गायब हो गया। दिल्ली पुलिस और एसपीजी की टीम उसकी तलाश कर रहीं, लेकिन अभी तक उसका कुछ पता नहीं चला। घटना के बाद से पीएम आवास और उसके आसपास के इलाकों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस ने कहा, ‘एनडीडी नियंत्रण कक्ष में पीएम आवास के पास अज्ञात उड़ने वाली वस्तु के बारे में एक सूचना प्राप्त हुई थी। आस-पास के इलाकों में काफी खोजबीन की गई लेकिन ऐसी कोई वस्तु नहीं मिली। एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम (एटीसी) से भी संपर्क किया गया, उन्हें भी पीएम आवास के पास ऐसी कोई उड़ने वाली वस्तु नहीं मिली।

कहां है पीएम मोदी का आवास?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुटियंस जोन के लोक कल्याण मार्ग पर स्थित 7 नंबर बंगले में रहते हैं। वो 2014 के बाद से ही यहां पर रह रहे। प्रधानमंत्री का ये आधिकारिक आवास 5 बंगलों को मिलाकर बनाया गया है। इसमें पीएम के आवास के अलावा उनका ऑफिस, एसपीजी से जुड़े ऑफिस आदि हैं। यह पूरा इलाका नो फ्लाइंग जोन है।

सख्त होती है सुरक्षा व्यवस्था
पीएम की सुरक्षा बेहद सख्त होगी है। अगर उनका कोई परिवार का सदस्य भी आता है तो उन्हें भी सभी तरह की जांच से गुजरना पड़ता है। किसी भी व्यक्ति के प्रधानमंत्री में एंट्री लेने से पहले सचिवों की ओर से मिलने वालों की लिस्ट तैयार की जाती है। जिन व्यक्तियों का नाम लिस्ट में होगा सिर्फ वहीं मिल सकते हैं। इसी के साथ जो व्यक्ति प्रधानमंत्री से मिलने जा रहे हैं उनके पास एक पहचान पत्र होना जरूरी है।

Exit mobile version