डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं, अब आधार नंबर से भी यूज कर सकते हैं गूगल पे

नई दिल्ली। डिजिटल ट्रांजेक्शन में क्रांति लाने वाली यूपीआई को हर दिन ग्राहकों के लिए आसान बनाया जा रहा है ताकी ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर सकें। यूपीआई के माध्यम से पेमेंट की सर्विस देने वाली ऐप गूगल पे ने अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है। कंपनी ने कहा कि अब यूजर्स आधार नंबर का उपयोग करके ऐप पर यूपीआई सेवा को सक्रिय कर सकते हैं।

गूगल पे ने एक बयान में कहा, आधार पर आधारित यूपीआइ सेवा से गूगल पे उपयोगकर्ता बिना डेबिट कार्ड के यूपीआइ पिन बना सकेंगे। जैसा कि यूपीआइ के करोड़ों भारतीय उपयोगकर्ता हैं, इससे कई और उपयोगकर्ताओं को यूपीआइ आइडी बनाने और उन्हें डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है। गूगल पे डेबिट कार्ड और आधार नंबर का इस्तेमाल करने के बाद खाते को सक्रिय कर देगा। उपयोगकर्ता को इनमें से किसी एक विकल्प को चुनना होगा।

कैसे आधार से यूपीआई करें एक्टिवेट

यूपीआई पेमेंट की संख्या में होगी बढ़ोतरी
इस सुविधा के बाद देश में यूपीआई यूजर्स की संख्या में जोरदार इजाफा देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत के 99.9 फीसद लोगों के पास आधार कार्ड मौजूद है, जो एक माह में कम से कम एक बार आधार का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि आधार से यूपीआई एक्टिविटेशन से आधार का इस्तेमाल बढ़ सकता है।

Exit mobile version