कर्नाटक में नई सरकार का गठन, सिद्धारमैया-डीके के अलावा 8 मंत्रियों ने ली शपथ

बैंगलूर। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार की शपथ ग्रहण के साथ ही कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार का गठन हो गया है। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने दोनों नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने बेंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में सिद्धारमैया को सीएम पद की शपथ दिलाई। सिद्धारमैया के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने भी पद और गोपनीयात की शपथ ली। डीके शिवकुमार प्रदेश की सिद्धारमैया सरकार में डिप्टी सीएम के तौर पर शामिल रहेंगे।

कौन-कौन विधायक बने मंत्री?
सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के अलावा कांग्रेस के आठ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। जिन आठ विधायकों ने मंत्री के तौर पर शपथ ली, वो हैं- जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे, रामलिंगा रेड्डी और बीजेड जमीर अहमद खान।

राहुल-प्रियंका के साथ शामिल हुए कांग्रेस शासित राज्यों के सीएम
कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी भी शामिल हुईं। राहुल गांधी और प्रियंका का स्वागत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने किया। वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल हुए।

विपक्ष के नेताओं में कौन कौन शामिल हुआ
इनके अलावा विपक्ष के नेताओं में आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, नेशनल कांफ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, अभिनेता और मक्कल निधि मय्यम के अध्यक्ष कमल हासन शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बने।

शपथग्रहण के बाद राहुल गांधी ने अपना संबोधन दिया है। राहुल गांधी ने कहा कि हमने आपसे 5 वादे किए थे। मैंने कहा था कि हम झूठे वादे नहीं करते। हम जो कहते हैं वह करते हैं। 1-2 घंटे में कर्नाटक सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग होगी और उस मीटिंग में ये 5 वादे कानून बन जाएंगे। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की जीत के बाद कई बातें लिखी गईं कि कांग्रेस कैसे यह चुनाव जीती, अलग-अलग विश्लेषण किए गए लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि कांग्रेस इसलिए जीती क्योंकि हम गरीबों, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों के साथ खड़े थे। हमारे पास सच्चाई थी। बीजेपी के पास पैसा, पुलिस और सब कुछ था लेकिन कर्नाटक की जनता ने उनकी सारी शक्तियों को हरा दिया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, हम आपको एक स्वच्छ, भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देंगे।

कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की
कर्नाटक विधानसभा का चुनाव 10 मई को हुए थे, जबकि13 मई को नतीजे आए थे। कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि बीजेपी को कुल 66 सीटें ही हासिल हुई थीं। वहीं जेडीएस को 19 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था। बहुमत का आंकड़ा हासिल करने के बाद कांग्रेस ने मुख्यमंत्री चुनने के लिए लंबा मंथन किया। जिसके बाद सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपी गई, जबकि राज्य कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार को डिप्टी घोषित किया गया। हालांकि, पहले ऐसी चर्चाएं थीं कि राज्य में कांग्रेस तीन डिप्टी सीएम का फॉर्मूला अपना सकती है, लेकिन अब डीके शिवकुमार ही केवल एक डिप्टी सीएम होंगे।

Exit mobile version