‘2 साल मैं और 3 साल शिवकुमार बनें CM’, सिद्दारमैया ने आलाकमान को सुझाया फॉर्मूला

बैंगलूर। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत के साथ बड़ी जीत हासिल की है। हालाँकि कांग्रेस के लिए अभी एक मोर्चे पर पेंच फंसा हुआ है। वो है आखिर कर्नाटक का किंग कौन होगा? इसको लेकर कांग्रेस पार्टी में लगातार मंथन जारी है।

सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने सत्ता में साझेदारी का बड़ा सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि पहले दो साल उनको मुख्यमंत्री बनाया जाए। उसके बाद तीन साल के लिए डीके शिवकुमार को सीएम पद सौंपा जाए। सिद्धारमैया ने अपनी उम्र का तकाजा भी दिया है। उन्होंने आगे कहा कि वह उम्रदराज हैं, इसलिए वे कम से कम 2024 के संसदीय चुनावों तक पहले चरण में सरकार चलाना चाहते हैं।’ हालांकि डीके शिवकुमार ने सिद्धारमैया के इस फॉर्मूले को राजस्थान और छत्तीसगढ़ का हवाला देते हुए खारिज कर दिया।

कांग्रेस हाईकमान के लिए बड़ी चुनौती
शिवकुमार और सिद्धारमैया ने बराबर की दावेदारी की है। हाईकमान के लिए बड़ी चुनौती यह है कि अगर डीके शिवकुमार को विधायक दल का नेता चुना जाता है तो सिद्धारमैया को कैसे मनाया जाए। उनको कौन सी जिम्मेदारी दी जाए। डीके शिवकुमार का पलड़ा इसलिए भी भारी है कि उन्होंने पिछले तीन सालों में पार्टी के लिए जी तोड़ मेहनत की है। वहीं सिद्धारमैया के लिए प्लस प्वाइंट यह है कि उनको जननेता के तौर पर देखा जाता है। हालांकि इन सभी चुनौतियों से कांग्रेस हाईकमान कैसे निपटता है यह देखने वाली बात होगी।

डीके शिवकुमार बोले- मेरा आज जन्मदिन, मैं दिल्ली नहीं जा रहा
कांग्रेस के पर्यवेक्षक भवर जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी विधायकों से राय ली गई है। हम अब दिल्ली जा रहे हैं, हम रिपोर्ट बनाकर कांग्रेस के अध्यक्ष को पेश करेंगे। विधायक दल का नेता कौन होगा यह अध्यक्ष तय करेंगे। वहीं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को भी दिल्ली बुलाया गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि कांग्रेस हाईकमान सिद्धारमैया से कुछ मुद्दों बात करेगा। डीके शिवकुमार ने कहा कि हमने एक लाइन का प्रस्ताव पारित किया है। हम इसे पार्टी आलाकमान पर छोड़ दिया है। मैंने दिल्ली जाने का फैसला नहीं किया है, मेरा आज जन्मदिन है तो यहां पर पूजा है और मैं मंदिर जाऊंगा।

Exit mobile version