सीबीएसई 10वीं में अरिहंत और 12वीं में आस्था मिश्र बनी जिला टॉपर

गाजियाबाद। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे शुक्रवार को घोषित हो गए हैं। सीबीएसई द्वारा घोषित रिजल्ट के बाद अच्छे अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं के चेहरे खिले हुए हैं। दसवीं में डीपीएस इंदिरापुरम के छात्र अरिहंत कपकोटी ने 99.8 प्रतिशत अंक पाकर जनपद टॉप किया। वहीं 12वीं में सेंट टेरेसा स्कूल इंदिरापुरम की छात्रा आस्था मिश्र 99.4 फीसदी अंक हासिल कर जिला टॉपर रहीं।

99.8 प्रतिशत अंक हासिल कर 10वीं में जिला टॉपर बने डीपीएस इंदिरपुरम के छात्र अरिहंत कपकोटी का लक्ष्य सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का है। अरिहंत ने गणित, अंग्रेजी, फ्रेंच और सामाजिक विज्ञान में 100 में से 100 अंक हासिल किए। विज्ञान में 100 में से 99 अंक मिले हैं। पीसीएम से 12वीं कर कंप्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि पढ़ाई का तनाव लिए बगैर और सोशल मीडिया से दूरी बनाकर सफलता हासिल की। स्कूल के बाद रोजाना नियमित चार घंटे की पढ़ाई की। कड़ी मेहनत के बावजूद विज्ञान में एक नंबर कम आने का उन्हें मलाल है। अरिहंत के पिता अजय कपकोटी आईटीह सेक्टर में कार्यरत हैं, जबकि मां रश्मि गृहणी हैं। बेटे की सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए मां ने कहा कि बेटा बचपन से ही मेधावी रहा है। कभी पढ़ाई के लिए उसे बोलना नहीं पढ़ा। विद्यालय में होने वाली विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में उत्साह से भाग लेता है। अरिहंत ने कहा कि परीक्षा के दिनों में भी कभी लगातार पढ़ाई नहीं की। टाइम टेबल तैयार कर विषयवार तैयारी की। पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेकर संगीत सुनता था। अपने दोस्तों के साथ खूब खेला भी, तनाव लेकर कभी पढ़ाई नहीं किया। अरिहंत को फुटबॉल खेलना और पेंटिंग करना पसंद है। 

वहीं साहिबाबाद के वैशाली सेक्टर एक की रहने वाली आस्था मिश्रा 99.40 फीसदी अंक हासिल कर जिले में दूसरे स्थान पर हैं। आस्था के पिता विकास मिश्र पत्रकार हैं। उनकी माता शुक्रिया गृहणी है। वह अपने माता पिता की इकलौती बेटी हैं। उन्होंने बताया कि बिना कोचिंग स्कूल की पढ़ाई को फोकस उन्होंने अपनी तैयारी की। रोजाना दो से तीन घंटे की पढ़ाई कर सोशल मीडिया और टीवी भी देखती थी।

आस्था मिश्रा

आस्था ने कहा कि परीक्षा की तैयारी करते हुए उन्होंने कभी तनाव नहीं लिया। भविष्य में यह बीए एलएलबी हॉर्नस कर वकालत करना चाहती हैं। पढ़ाई के साथ साथ इंटरनेट मीडिया और टीवी भी देखती थी। आस्था के बाद जेके जी इंटरनेशनल स्कूल इंदिरापुरम की छात्रा वासु श्री प्रसाद ने 12वीं में 99.2 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले में तीसरा स्थान पाया है।

Exit mobile version