भारत सरकार ने बैन किए 14 मैसेंजर एप्स, आतंकवादी कर रहे थे इस्तेमाल

नई दिल्ली। भारत सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए 14 मोबाइल मैसेंजर ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है। इन मोबाइल मैसेंजर ऐप्स के जरिये जम्मू कश्मीर में आतंकी सीक्रेट मैसेज भेजते थे। खुफिया एजेंसियों से इनपुट मिलने के बाद सरकार ने एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया।

रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में अपने साथियों को मैसेज भेजने के लिए इन मैसेंजर एप्स का इस्तेमाल कर रहे थे। देश की कई जांच एजेंसियों की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है, उसके बाद सरकार ने इन एप्स पर बैन लगाया है। इन एप्स का इस्तेमाल कश्मीर में आतंकवादी अपने समर्थकों और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स (OGW) के साथ मैसेज भेजने और चैटिंग करने के लिए कर रहे थे।

इन एप्स के डेवलपर्स भारत में नहीं हैं और ना ही इन एप्स को भारत से ऑपरेट किया जा रहा है। इन एप्स डेवलप करने वाली कंपनियों के ऑफिस भी भारत में नहीं हैं। भारतीय कानूनों के अनुसार जानकारी मांगने के लिए एप्स की कंपनियों संपर्क नहीं किया जा सकता था। इन एप्स इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इन्हें ट्रैक नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा इन एप्स के डेवलपर्स का पता लगाना भी मुश्किल है।

जिन एप्स को भारत सरकार ने बैन किया है, उनमें Crypviser, Enigma, Safeswiss, Wickrme, Mediafire, Briar, BChat, Nandbox, Conion, IMO, Element, Second line, Zangi, Threema जैसे एप्स से नाम शामिल हैं।

Exit mobile version