आधी रात से गायब हुए ब्लू टिक, सीएम योगी-राहुल गाँधी-विराट से लेकर शाहरुख तक लिस्ट में शामिल

ट्विटर ने पर्सनल अकाउंट के लिए फ्री में दी जाने वाली ब्लू टिक वेरिफिकेशन की लेगेसी को खत्म कर दिया है। 21 अप्रैल की तारीख लगते ही आधी रात को ब्लू टिक गायब होने लगे। तमाम बड़ी हस्तियों के अकाउंट से भी ब्लू टिक गायब होते नजर आए।

ट्विटर के लीगेसी वेरिफाइड ब्लू टिक हटाने के फैसले के कारण शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट सहित कई बी-टाउन हस्तियां, क्रिकेटरों विराट कोहली और रोहित शर्मा और सीएम योगी आदित्यनाथ, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी जैसे राजनेताओं ने अपने सत्यापित ब्लू टिक खो दिए हैं। इससे पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ‘नोटेबल’ कैटेगरी के अंतर्गत बिना किसी चार्ज के वेरिफाइड ब्लू चेकमार्क देता था।

अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के बाद अपनी पॉलिसी में बदलाव किया था। इसमें अकाउंट वेरिफिकेशन पॉलिसी भी शामिल थी। ट्विटर ने घोषणा की थी कि अब ब्लू टिक लेने के लिए कंपनी को हर महीने भुगतान करना होगा। कंपनी ने पहले ही कहा था कि जिन लोगों के पास वेरिफाइड अकाउंट्स हैं और उन्होंने इसके लिए भुगतान नहीं किया है तो वे 20 अप्रैल के बाद अपना ब्लू टिक खो देंगे।

कितना देना होगा चार्ज
ट्विटर के वेरिफाइड अकाउंट पर हर रीजन के लिए अलग-अलग चार्ज तय किए गए हैं। ऐसे में अगर कोई यूजर ब्लू टिक चाहता है या पहले से मिले ब्लू टिक को बरकरार रखना चाहता है तो उसे ट्विटर ब्लू का सबस्क्रिप्शन लेना होगा। भारत में ब्लू टिक का सब्सक्रिप्शन 650 रुपये से शुरू है। मोबाइल यूजर्स के लिए यह 900 रुपये महीना है। खास बात है कि ट्विटर पर पहले ब्लू टिक ही दिया जाता था। कंपनी की तरफ से अब तीन तरह का मार्क दिया जा रहा है। इसमें सरकार से जुड़े अकाउंट्स पर ग्रे मार्क, कंपनियों के लिए गोल्डन मार्क और अन्य वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए ब्लू टिक दिया जा रहा है।

Exit mobile version