कितना बनकर तैयार हुआ नया संसद भवन? पीएम मोदी ने किया सरप्राइज दौरा, श्रमिकों से की बात

नई दिल्ली। देश का नए संसद भवन के निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को औचक निरीक्षण किया। पीएम मोदी ने संसद भवन की सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने राज्यसभा और लोकसभा सहित दोनों भवनों का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने काम कर रहे कर्मचारियों से भी बात की।

केंद्र की महत्वाकांक्षी परियोजना सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत देश की राजधानी नई दिल्ली में नए संसद भवन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। यह पहला मौका है जब संसद के नए भवन के अंदर की तस्वीरें सामने आई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के कामकाज पर बारीक नजर बनाए हुए हैं। केंद्र सरकार की इस परियोजना में उनकी खास दिलचस्पी तस्वीरों में साफ नजर आती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के कामकाज पर बारीक नजर बनाए हुए हैं। केंद्र सरकार की इस परियोजना में उनकी खास दिलचस्पी तस्वीरों में साफ नजर आती है।

केंद्र सरकार ने 2019 में सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना शुरू की थी, जिसमें नए संसद भवन का निर्माण भी शामिल है। PM मोदी ने दिसंबर 2020 को इसकी आधारशिला रखी थी। पूरे प्रोजेक्ट की लागत 20 हजार करोड़ रुपए है। सेंट्रल विस्टा रि-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत तिकोने आकार का नया संसद भवन तैयार है। इसकी फिनिशिंग का काम चल रहा है। राजपथ से सटे शास्त्री भवन, उद्योग भवन, रेल भवन, विज्ञान भवन और इंदिरा गांधी नेशनल म्यूजियम अब यादों का हिस्सा हो जाएंगे। इनकी जगह नई इमारतें लेंगी।

इस भवन में आधुनिक सुविधाएं होंगी। नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कर रहा है, जिसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान हॉल, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान होगा। परियोजना को पूरा करने की मूल समय सीमा पिछले साल नवंबर थी।

Exit mobile version