ट्विटर के सोर्स कोड ऑनलाइन लीक हुए, कोर्ट फाइलिंग से हुआ खुलासा

ट्विटर सोर्स कोड के ऑनलाइन लीक होने का मामला सामने आया है। सोर्स कोड, वो आधारभूत कंप्यूटर कोड होते हैं, जिन पर ट्विटर का पूरा सोशल नेटवर्क काम करता है। इनके लीक होने से ट्विटर का पूरा नेटवर्क प्रभावित हो सकता है।

ट्विटर ने इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई है। कैलिफोर्निया के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दर्ज शिकायत के अनुसार, ट्विटर ने सॉफ्टवेयर डेवलेपमेंट की इंटरनेट होस्टिंग सर्विस GitHub से अपने सोर्स कोड को डिलीट करने को कहा है। शिकायत के बाद गिटहब ने उसके सोर्स कोड को डिलीट भी कर दिया है। ट्विटर ने इस मामले में कोर्ट से भी अपील की है कि ट्विटर अथॉरिटी की मंजूरी के बिना जिसने भी गिटहब पर उसके सोर्स कोड पोस्ट किए हैं, उन आरोपियों की पहचान की जाए। बता दें कि इस पूरी घटना से एलन मस्क की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

ट्विटर ने अपनी शिकायत में कहा है कि इससे उनके कॉपीराइट का उल्लंघन हुआ है। वहीं इस लीक से अरबपति एलन मस्क की मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं। बता दें कि एलन मस्क ने बीते साल अक्टूबर में ही ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर की भारी भरकम रकम देकर खऱीदा है।

मस्क ने खुद सोर्स कोड ओपन करने की बात कही थी
गौरतलब है कि एलन मस्क ने बीते दिनों ही ट्वीट कर एलान किया था कि ट्विटर सिफारिश करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ट्वीट्स के सोर्स कोड 31 मार्च तक ओपन करेगा। मस्क ने ट्वीट में लिखा कि हमारा एल्गोरिदम बेहद जटिल है और इसे आंतरिक रूप से पूरी तरह नहीं समझा गया है। जिसकी वजह से लोगों को कई मूर्खतापूर्ण चीजें पता चलेंगी लेकिन जैसे ही इन्हें समझकर इनकी पहचान कर ली जाएगी, वैसे ही समस्याओं को ठीक कर दिया जाएगा। हम एक सरल दृष्टिकोण विकसित कर रहे हैं लेकिन अभी यह प्रगति पर है और वह भी ओपन सोर्स होगा। हालांकि ट्विटर अपने सोर्स कोड को अपने करे उससे पहले ही उनका ऑनलाइन लीक होना ट्विटर के लिए झटका है।

Exit mobile version