1 अप्रैल के बाद अकाउंट पर नहीं दिखेगा फ्री वाला ब्लू टिक

ट्विटर को लेकर आए दिन कोई न कोई नई खबर सामने जरूर आती है। इस बीच कंपनी की ओर से इस बात का ऐलान किया गया है कि जिन लोगों को फ्री में ब्लू टिक पहले मिला हुआ था उन्हें अब इसे बनाए रखने के लिए ट्वीटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो अकाउंट से ब्लू टिक 1 अप्रैल के बाद हटा दिया जाएगा।

ट्विटर की तरफ से इसकी घोषणा करते हुए ट्विटर ब्लू टिक के फायदे की जानकारी भी दी गई है। जिन लोगों के पास ट्विटर का ब्लू टिक होगा वह लोग चेकमार्क ले सकेंगें, लंबे ट्वीट्स कर सकेंगे और वार्तालाप के दौरान ट्वीट्स को प्राथमिकता मिलना शामिल है। आइए जानते हैं कि भारतीय यूजर्स को ब्लू टिक सुविधा लेने के लिए कितना भुगतान करना पड़ेगा।

भारत में Twitter blue के मोबाइल प्लान की कीमत 900 रुपये है और वेब वर्जन के लिए 650 रुपये का शुल्क लगाया गया है। एलन मस्क ने हाल ही फ्री वाले अकाउंट से एसएमएस आधारित टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) फीचर को भी हटा दिया है। अब कुल मिलाकर यही है कि यदि आप अपने ट्विटर अकाउंट के लिए ब्लू टिक चाहते हैं और बेहतर सिक्योरिटी के लिए 2FA चाहते हैं तो आपको हर महीने कम-से-कम 650 रुपये चुकाने होंगे, अन्यथा आपके अकाउंट के एसएमएस आधारित 2FA सेवा को बंद कर दिया जाएगा और ब्लू टिक हटा दिया जाएगा।

भुगतान करने पर मिलेगी यह सुविधा
ट्विटर ब्लू टिक की सर्विस लेने के बाद आप 4 हजार कैरेक्टर्स में ट्वीट कर पाएंगे। इस सर्विस में आपको 30 मिनट में 5 बार एडिट करने की सुविधा मिल जाती है। ब्लू टिक सर्विस मिलने के साथ ही यूजर ट्विटर में फुल एचडी क्वालिटी का वीडियो भी शेयर कर सकेंगे। ब्लू टिक वेरिफाई यूजर्स को प्लेटफॉर्म में प्राथमिकता भी दी जाएगी।

क्या है लिगेसी ब्लू चेक?
ट्विटर का लिगेसी ब्लू चेक (legacy blue checks) कंपनी का सबसे पुराना और पहला वेरिफिकेश मॉडल है। इसके तहत सरकार, कंपनियां, ब्रांड्स और ऑर्गनाइजेशन्स, न्यूज ऑर्गनाइजेशन्स और पत्रकार , एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स और गेमिंग, ऐक्टिविस्ट्स, ऑर्गनाइजर्स और दूसरे इन्फ्लूएसिंग इंडिविजुल्स के अकाउंट वेरिफाई किए जाते थे, लेकिन एलन मस्क अब इसे बंद कर रहे हैं। लिगेसी ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए सबूत के साथ बताना होता है कि आपके अकाउंट को क्यों ब्लू टिक के साथ वेरिफाई किया जाए। अब एलन मस्क लिगेसी ब्लू टिक को हटाकर ब्लू सब्सक्रिप्शन मॉडल को प्रमोट कर रहे हैं। ट्विटर ब्लू के तहत ब्लू टिक के लिए यूजर्स को हर महीने एक तय राशि देनी होती है। भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की सुविधा कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई है। ट्विटर ब्लू की भारत में मोबाइल के लिए हर महीने 900 रुपये और वेब वर्जन के लिए 650 रुपये चुकाने होंगे।

Exit mobile version