पैकेज्ड उत्पाद के लिए FSSAI जल्द लाने वाला है नया नियम

नई दिल्ली। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने पैकेज्ड फूड की पैकिंग को लेकर नियमों को और सख्त करने के संकेत दिए हैं। पैकेज्ड फूड में लोगों को क्या न्यूट्रीशन मिल रहा है उसे पैकेज के सामने अब स्पष्ट तौर पर दर्शाना होगा।

रिपोर्ट की मानें तो FSSAI जल्द ही पैकेज्ड फूड को लेकर यह नया नियम लाने की तैयारी कर रहा है। नए नियम के तहत पैकेज के सामने ही उसमे मिलने वाले न्यूट्रीशन को सिंबल के तौर पर दर्शाना होगा। उत्पाद में कितनी एनर्जी, सैच्युरेटेड फैट, सुगर, सोडियम आदि है उसकी जानकारी सिंबल के जरिए पैकेज के सामने ही दर्शाना होगा। पैकेज के सामने ही सिंबल के जरिए यह दर्शाना अनिवार्य होगा कि प्रति 100 ग्राम या प्रति 100 एमएल उत्पाद की न्यूट्रीशन वैल्यू क्या है।

पैकेज्ड फूड की गुणवत्ता की जानकारी जरूरी
FSSAI के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पैकेज्ड फूड को लेकर कई बड़े सुधार करने की हम तैयारी कर रहे हैं, जिसमे से यह एक अहम फैसला है। पिछले साल ही FSSAI ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया था कि बाजार में बिकने वाले पैकेज्ड उत्पादों की गुणवत्ता को लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंचाया जा सके। किसी भी उत्पाद में कितना न्यूट्रीशन मिल रहा है, इसको लेकर न्यूट्रीशन रेटिंग की भी शुरुआत करने की योजना है।

पिछले साल आया ड्राफ्ट
अधिकारी ने बताया कि FSSAI ने लेबलिंग और डिस्प्ले को लेकर ड्राफ्ट पिछले साल 13 सितंबर को नोटिफाई किया था जिसमे भारतीय न्यूट्रीशन रेटिंग का प्रस्ताव रखा गया था। इसमे प्रस्ताव रखा गया है कि पैकेज के सामने लोगों को उत्पाद की स्पष्ट जानकारी देनी होगी। इसको लेकर लोगों से 18 नवंबर तक सुझाव मांगे गए थे। लोगों ने जो सुझाव दिए हैं उसपर हम विचार कर रहे हैं।

चेतावनी का लेबल भी होगा जरूरी
उत्पाद पर अगर चेतावनी वाले लेबल लगे होंगे तो ग्राहक को इस उत्पाद के नुकसान की स्पष्ट जानकारी मिलेगी। उत्पाद से ग्राहक को क्या नुकसान हो सकता है इसकी स्पष्ट जानकारी मिलने से ग्राहक उसे बेहतर तरह से चुन सकता है। उत्पाद में कितना सुगर है, फैट है या नमक है इसकी स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए। शोध में यह पाया गया है कि उत्पाद के पीछे छपी न्यूट्रीशन वैल्यू को पढ़ने वालों की संख्या काफी कम है। लोग सिर्फ वेज-नॉनवेज के सिंबल को देखते हैं, उत्पाद की क्वालिटी सिंबल को देखते हैं। ऐसे में उत्पाद के पैकेज के सामने ही सिंबल के आधार पर इसकी गुणवत्ता को दर्शाने से ग्राहक को इसकी बेहतर जानकारी मिल सकेगी।

दरअसल खराब जीवनशैली और गलत खान-पान की वजह से लोगों की तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। फैट, सुगर की वजह से कई बीमारियां हो रही है, यह अधिकतर पैकेज्ड फूड में बहुत मात्रा में मिलता है, जिसको खाने से लोगों को मोटापा, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई गंभीर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए FSSAI ने खाद्य सामग्री के पैकेट पर इसकी गुणवत्ता की स्टार रेटिंग और न्यूट्रीशन की जानकारी संकेत के तौर पर दर्ज करने का फैसला लिया है।

Exit mobile version