गाजियाबाद में महाशिवरात्रि को लेकर रूट डायवर्जन, जानिए दुग्धेश्वर महादेव मंदिर में कैसी है तैयारी?

गाजियाबाद। महाशिवरात्रि के अवसर पर गाजियाबाद यातायात पुलिस द्वारा श्रद्धालुओं की भीड़ और उत्साह देखते हुए रूट डायवर्जन किए गए हैं। शनिवार को महाशिवरात्रि पर दूधेश्वरनाथ मंदिर में कड़ी सुरक्षा के बीच जलाभिषेक होगा। इसके लिए खास इंतजाम भी किए गए हैं।

महाशिवरात्रि का पर्व शनिवार को मनाया जाएगा। गाजियाबाद के प्राचीन शिव मंदिर दूधेश्वर नाथ में शिवरात्रि के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। यहां एक रात पहले से भक्तों की कतार लगनी शुरू हो जाती है जो अगले दिन शाम तक महादेव का जलाभिषेक करते हैं। दूधेश्वर नाथ मंदिर से कई सारी मान्यताएं जुड़ी हुई है। महाशिवरात्रि पर यह मंदिर दिल्ली-एनसीआर के शिव भक्तों के लिए आस्था का अहम केंद्र बन जाता है। इस मंदिर में शिवरात्रि के एक दिन पहले बाबा दूधेश्वर का विशेष श्रृंगार किया जाता है। इस श्रृंगार में छप्पन भोग शामिल होता है। श्रृंगार का समय काफी सोच समझकर ब्रह्म मुहूर्त को चुना जाता है।

आचार्य शिव कुमार ने बताया कि मुख्य पर्व शनिवार सुबह हैं और जलाभिषेक सुबह आठ बजे से किया जाएगा। दूधेश्वरनाथ मंदिर में जलाभिषेक को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है। नगर निगम ने मंदिर के आसपास सफाई करा दी है। भक्तों के लिए बैरिकेडिंग का काम चल रहा है। वहीं डीसीपी सिटी निपुण अग्रवाल ने बताया कि महाशिवरात्रि के मद्देनजर दूधेश्वरनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा व्यवस्था में 500 से अधिक पुलिसकर्मियों को लगाया जा रहा है। सीसीटीवी कैमरों व ड्रोन कैमरों की मदद से निगरानी की जाएगी।

रूट प्लान समझकर ही घर से निकलें आप

Exit mobile version