देशभर के 80 युवाओं से मिले पीएम मोदी, महापुरुषों की जीवनी पढ़ने की दी सलाह

नई दिल्‍ली। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर से आए युवाओं के एक समूह के साथ बातचीत की। ‘अपने नेता को जानो’ कार्यक्रम के तहत चुने गए 80 युवाओं से प्रधानमंत्री ने खुलकर बातचीत की और उन्हें ऐतिहासिक हस्तियों की जीवनी पढ़ने की सलाह दी।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में संसद में पुष्पांजलि समारोह में भाग लेने के लिए देशभर से 80 छात्रों को चुना गया था। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि एक विस्तृत, उद्देश्यपूर्ण और योग्यता आधारित प्रक्रिया, जिला और राज्य स्तर पर भाषण प्रतियोगिता और नेताजी के जीवन और योगदान पर प्रतियोगिता के माध्यम से विश्विद्यालयों से चयन के माध्यम से इन युवाओं का चयन किया गया। इनमें से 31 संसद को सेंट्रल हॉल में आयोजित पुष्पांजलि समारोह में नेताजी के योगदान पर बोलने का भी अवसर मिला।

पीएम मोदी ने पूछा, आपको साथ में 8-10 घंटे हो गए हैं। कोई इनमें से ज्यादा से ज्यादा नाम औप स्टेट बता सकता है? इसके बाद एक युवा ने बताना शुरू किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस मुलाकात का वीडियो ट्वीट किया है। वहीं जब एक पार्टिसिपेंट ने कहा, मैं विश्व भारती यूनिवर्सिटी पश्चिम बंगाल से आई हूं जिसके आप चांसलर भी हैं। इसपर टोकते हुए पीएम मोदी ने कहा, ये बात तो आपने सुबह भी बताई थी। जब छात्रा एक मित्र का नाम नहीं बता पाई तो पीएम मोदी ने कहा, कभी हम लोग क्या करते हैं कि कोई मिलता है तो बड़ा कैजुअल लेते हैं। लेकिन अगर हम जाग्रत मन स मिलते हैं तो उसकी जानकारी रजिस्टर हो जाती है। जैसे मैंने कहा तुमने वाइस चांसलर वाला तो सुबह ही बताया था। किसी से एक सेकंट भी बात हुई हो तो मैंने उसको फिर से दोहराया।

पीएम मोदी ने कहा, उस समय मैं आपसे जुड़ रहा था। कोशिश करना चाहिए कि जिससे मिलें उसका नाम, चेहरा याद रहे। पांच साल के बाद अगर आप किसी की पहचान बता देंगे तो उसे अच्छा लगेगा। पीएम मोदी ने इसके बाद पूछा कि आप लोग नेताजी से क्या सीखना चाहेंगे? इसपर एक छात्रा ने जवाब दिया कि वह नेताजी से संगठन करना सीखना चाहती हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा, मैं 2015 से सपना देख रही हूं कि आपसे मिलूं। मैं नेताजी से सपना देखना सीखती हूं। पीएम मोदी ने इसके बाद सेंट्रल हॉल के बारे में भी सवाल पूछा और वहां आए युवाओं ने जवाब दिया।

Exit mobile version