स्पैम कॉल्स का अलर्ट देगा गूगल, जानें कैसे करेगा काम

कई बार ना चाहते हुए भी गैरजरूरी कॉल्स मोबाइल पर आते रहते हैं। उसे बंद करने के लिए एक नंबर को ब्लॉक करते हैं तब तक दूसरे नंबर से कॉल आ जाता है। इसी समस्या का समाधान करने के लिए गूगल ने एक नए फीचर की घोषणा की है। वह अपनी टेलीफोन सेवा गूगल वॉयस के लिए एक ‘संदिग्ध स्पैम कॉलर’ लेबल जारी कर रहा है, जो यूजर्स को स्पैम कॉल के बारे में चेतावनी देगा। 

कंपनी इस तरह की कॉल्स के लिए यूजर्स को Google Voice के जरिए चेतावानी देगी। इसमें कंपनी की मदद आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम द्वारा की जाएगी। इस नई सुविधा के जरिए यूजर्स को रेड सिग्नल या फिर वॉयस के जरिए सुनाई देगा कि उनके पास स्पैम कॉल आ रही है। बता दें कि यह जानकारी एक रिपोर्ट के जरिए सामने आई है। अब सवाल यह उठता है कि क्या गूगल के इस सिस्टम के बाद Truecaller ऐप की जरूरत खत्म हो जाएगी। इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

स्पैम कॉल्स को लेकर गूगल यूजर्स को देगा संकेत
जब भी आपके पास कोई Spam Call आएगी तो आपको आपके फोन की स्क्रीन पर उसकी चेतावनी दिखा दी जाएगी। ऐसे में आप पहले से ही सावधानी बरत पाएंगे। इस तरह से कॉल्स से बचने के लिए आपको पहले से ही अलर्ट मिल जाएगा और आप उन्हें अवॉइड कर पाएंगे। साथ ही आप उस कॉल को स्पैम टैग भी कर पाएंगे। इससे दूसरे यूजर के पास भी अगर सेम नंबर से कॉल जाती है तो उसे पता रहेगा कि उसे इस कॉल को नजरअंदाज करना है।

Google Voice पिछले कुछ समय से इस तरह की कॉल्स को ऑटोमैटिक फिल्टर करने की क्षमता उपलब्ध करा रही है। यूजर्स को कॉल्स उठाने से पहले ही बता देता है कि कॉल कहां से आ रही है। लेकिन कई लोग इस तरह के कॉल्स को उठा लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि शायद कॉल पर कोई काम की जानकारी मिल जाए। ऐसे में आप स्पैम कॉल्स फिल्टर को बंद भी कर सकते हैं। इसके लिए यजर्स सेटिंग्स में जाकर सिक्योरिटी के तहत दिए गए फिल्टर स्पैम कॉल्स को बंद कर सकते हैं। बता दें कि यह सर्विस कुछ ही देशों में उपलब्ध कराई गई है।

Exit mobile version