दिल्ली-NCR में छाया घना कोहरा, तापमान गिरने के साथ ही बढ़ी ठिठुरन

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर में आज सोमवार कोहरे की वजह से संकट बढ़ गया है। सोमवार को घना कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई। सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार काफी कम देखी गई। गाजियाबाद, नोएडा में भी कोहरा देखा गया। कोहरे के कारण हवाई और रेल सेवा भी प्रभावित हुई है। रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनें देरी से पहुंच रही हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शीतलहर पर ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली और पूर्वी-पश्चिमी राजस्थान में शीतलहर चलेगी। दिल्‍ली-एनसीआर, यूपी और पंजाब-हरियाणा में पूरे हफ्ते घने कोहरे का अलर्ट है। तापमान में अचानक गिरावट आई है। ठंड बढ़ते ही अलाव जलना शुरू हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में कमी के साथ ही कोहरे का सिलसिला शुरू हो गया है। हालांकि दिन में कुछ गर्मी बढ़ जाती है क्योंकि मौसम साफ है, हवा चल रही है और सूरज निकल रहा है लेकिन सुबह और शाम सर्दी का अहसास बढ़ चुका है।

प्रदूषण की भी मार 
कोहरे के साथ-साथ दिल्ली-NCR में प्रदूषण की भी मार पड़ी है। दिल्ली की हवा गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में है। सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI 429 दर्ज किया गया। जो काफी खराब श्रेणी में है। डॉक्टरों के अनुसार इससे लोगों के स्वास्थ्य पर काफी खराब प्रभाव होगा। किसी बीमारी से जूझ रहे लोगों को काफी परेशानी होगी। वहीं स्वस्थ लोगों को भी सांस लेने में कठिनाई और गले में जलन अनुभव हो सकता है। 

नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद का भी बुरा हाल 
दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, और फरीदाबाद में भी प्रदूषण का बुरा हाल है। सोमवार को नोएडा की एयर क्वालिटी इंडेक्स 406 दर्ज की गई है । गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता सूचकांक 402 दर्ज की गई। वहीं फरीदाबाद की भी हवा जहरीली है। यहां AQI 411 दर्ज किया गया है।

Exit mobile version