Twitter के निलंबित खाते फिर से होंगे चालू, पोल के बाद मस्क ने लिया फैसला

ट्विटर के नए मालिक बनने के बाद से एलस मस्क माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट में लगातार बदलाव कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने गुरुवार को ट्विटर पर निलंबित खातों के लिए ‘सामान्य माफी’ की घोषणा की। मस्क ने ट्विटर पर हुए निलंबित खातों को फिर से बहाल करने का फैसला किया है।

मस्क ने बुधवार को एक ट्वीट कर यह सवाल पूछा था कि क्या इस माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट को अन्य निलंबित खातों के लिए ‘सामान्य माफी’ की पेशकश करनी चाहिए। मस्क ने ट्विटर पर लिखा था, “क्या ट्विटर को निलंबित खातों के लिए सामान्य माफी की पेशकश करनी चाहिए, बशर्ते कि उन्होंने कानून नहीं तोड़ा हो या गंभीर स्पैम में लिप्त नहीं हों?” सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, 30 लाख से अधिक लोगों ने पोल के लिए वोट किया। इसमें से 72.4 प्रतिशत के बहुमत के साथ माफी के पक्ष में मतदान किया गया जबकि 27.6 प्रतिशत लोगों ने इसे लेकर असहमति जताई।

जिसके बाद मस्क ने ट्विटर पर ट्विट करते हुए लिखा, “जनता ने अपनी राय दे दी है… ‘माफी’ अगले सप्ताह से शुरू हो रही है। वोक्स पॉपुली, वोक्स देई।” वोक्स पॉपुली, वोक्स देई यह एक लैटिन मुहावरा है जिसका अर्थ है “जनता की आवाज, भगवान की आवाज है।”

ट्विटर पर वापस नहीं आना चाहते ट्रंप
अभी पिछले हफ्ते ही ट्रंप के अकाउंट को रिस्टोर करने के लिए मस्क ने एक पोल चलाया था और उस वक्त भी अधिकत्तर यूजर्स ने ट्रंप का अकाउंट रिस्टोर करने के लिए हां में जवाब दिया था। पोल के परिणामों को देखते हुए मस्क ने ट्वीट किया था, “जनता बोल चुकी है…ट्रंप को बहाल किया जाएगा।” जिसके बाद ट्रंप का अकाउंट तुरंत चालू कर दिया गया। ट्रंप का अकाउंट रिस्टोर कराने वाले पोल में 1.50 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया, जिसमें 51.8 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप की ट्विटर पर वापसी को लेकर सहमति जताई थी और 48.2 प्रतिशत लोग इससे असहमत थे। हांलाकि, ट्रंप ट्विटर अकाउंट चालू होने के बाद भी अब इस प्लेटफॉर्म पर वापस नहीं आना चाहते हैं। ट्रंप ने इसके पीछे का यह कीरण बताया कि उन्हें अब इस प्लेटफॉर्म की कोई जरूरत नहीं है।

भड़काऊ ट्वीट के चलते सस्पेंड हुआ था ट्रंप का अकाउंट 
डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को भड़काऊ ट्वीट के चलते ब्लॉक किया गया था। दरअसल, अमेरिका में 2020 में हुए राष्ट्रपति चुनावों के बाद जो बाइडन को राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया था। इसके बाद कैपिटल हिल में छह जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने व्हाइट हाउस के बाहर और अंदर जमकर उपद्रव किया था। भीड़ के इस हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए ट्विटर ने पहले ट्रंप का अकाउंट 12 घंटे के लिए और बाद में पूरी तरह से सस्पेंड कर दिया था।

Exit mobile version