‘अगले हफ्ते बड़ी घोषणा करूंगा’, US में मध्यावधि चुनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप का ऐलान

वाशिंगटन। अमेरिका में आज मिड-टर्म इलेक्शन यानी मध्यावधि चुनाव होने जा रहा है। इस बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा एलान करते हुए कहा है कि वे 15 नवंबर को बहुत बड़ी घोषणा करने जा रहे हैं। ट्रंप के इस एलान से जहां सियासी अटकलें तेज हो गई हैं वहीं बाइडन सरकार भी असमंसज में पड़ गई है। हालांकि, इस गुप्त घोषणा की अभी तक किसी को भनक नहीं लगी है।

अमेरिका में मध्यावधि चुनावों की पूर्व संध्या पर लोगों को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, “बहुत ही महत्वपूर्ण, इतना महत्वपूर्ण कि इसे अमेरिका में मध्यावधि चुनाव से भी अलग नहीं किया जाना चाहिए। मैं मंगलवार 15 नवंबर को फ्लोरिडा के पाम बीच में मार-ए-लागो में एक बहुत बड़ी घोषणा करने जा रहा हूं।” हालांकि, ट्रंप ने विस्तार से नहीं बताया है कि आखिर वे किस तरह की घोषणा करने वाले हैं। लेकिन उनके इशारे से साफ लग रहा है कि वे 2024 में चुनावी मैदान में एक बार फिर से उतरने वाले हैं। ट्रंप ने जैसे ही घोषणा की उसके बाद भीड़ उत्साह से भर गई और ट्रंप-ट्रंप के नारे लगाने लगी।

ट्रंप ने मतपत्र पर उठाए थे सवाल
पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह आरोप लगाया था कि पेंसिल्वेनिया में मतदाताओं को असत्यापित मतपत्र भेजे गए थे। बाद में उनके इस दावे को राज्य के चुनाव अधिकारियों ने खारिज कर दिया था। हालांकि चुनाव में धांधली को लेकर ट्रंप ने पहली बार दावा नहीं किया है। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद ट्रंप ने चुनावी धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे। इस दौरान देखा गया कि उनके दावे के कारण रिपब्लिकन समर्थक भड़क गए और अमेरिकी कैपिटल हिल पर हमला बोल दिया।

ट्रंप की पार्टी को मिला मस्क का समर्थन
अमेरिका के मध्यावधि चुनाव में ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने अमेरिकियों से रिपब्लिकन कांग्रेस के चुनाव का आग्रह किया है। ऐसा इसलिए ताकि सत्ताधारी डेमोक्रैट के साथ बैलेंस बनाया जा सके। उन्होंने ट्वीट किया, ‘अगर शक्तियों का बंटवारा हो तो दोनों पार्टियों की सबसे खराब ज्यादतियों पर अंकुश लगेगा। यह देखते हुए कि राष्ट्रपति एक डेमोक्रेट है, इसलिए मैं एक रिपब्लिकन कांग्रेस के लिए मतदान करने की सलाह देता हूं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘स्पष्ट होना चाहिए कि मैंने स्वतंत्र रूप से डेमोक्रेट को मतदान किया है। भविष्य में भी मैं डेमोक्रेट के मतदान का समर्थन करने को तैयार हूं।’

Exit mobile version