दिल्ली में लगातार बढ़ रहा है प्रदूषण, स्कूल बंद, डीजल-वाहन पर रोक

दिल्ली। राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) लगातार गंभीर कैटेगरी में बना हुआ है। दिल्ली में वर्तमान में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 431 के पार गंभीर श्रेणी में है।

दिल्ली में जहरीली हवा की वजह से धुंध की एक मोटी परत छाई हुई है। दिल्ली का औसत एक्यूआई वर्तमान में ‘गंभीर’ श्रेणी में 431 पर है। दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार गिर रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) वर्तमान में नोएडा (यूपी) में ‘गंभीर’ श्रेणी में 529 है। वहीं गुरुग्राम (हरियाणा) में ‘गंभीर’ श्रेणी में 478 है। धीरपुर के पास 534 है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को प्राथमिक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है।

इसके साथ ही पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी है कि राजधानी क्षेत्र में ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। निजी डीजल वाहन भी नहीं चलाए जाएंगे। केवल इसेंशियल ट्रकों को ही दिल्ली में एंट्री मिलेगी। सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को दिल्ली में एंट्री की इजाजत है। निजी डीजल वाहनों के उपयोग पर 20,000 का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए मॉनिटरिंग के लिए छह सदस्यीय मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। मॉनिटरिंग कमेटी ये देखेगी कि दिल्ली में पर्यावरण को लेकर जो नियम लागू किए गए हैं, वो सही तरीके से लागू किए जा रहे हैं या नहीं। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने हरियाणा और यूपी के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर वहां से आने वाली गाड़ियों को इस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से ही डायवर्ट करने की अपील की है।

Exit mobile version