प्रदूषण के चलते नोएडा में 8 नवम्बर तक स्‍कूल बंद, ऑनलाइन होगीं क्‍लास

नोएडा। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। इसके चलते गौतमबुद्ध नगर में कक्षा 1-8 तक के सभी स्कूलों में 8 नवंबर तक ऑनलाइन क्लास चलाने के आदेश जारी हुए हैं। इस दौरान स्टूडेंट्स की पढ़ाई ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से कराई जाएगी। प्रशासन द्वारा सीनियर कक्षाओं यानि नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए भी कक्षाओं को ऑनलाइन मोड में आयोजित करने के स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं।

वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद सीएक्यूएम (कमिशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट) ने ग्रैप के चौथे और अंतिम चरण को लागू कर दिया है। इसके साथ ही अब राजधानी में प्रदूषण का लॉकडाउन लग गया है। यह सबसे गंभीर कदम है, जो ग्रैप के तहत उठाए जा सकते हैं। सीएक्यूएम ने बिगड़ते प्रदूषण के हालात के बाद गुरुवार शाम साढ़े 4 बजे सभी अधिकारियों और सदस्यों के साथ मीटिंग की। इस मीटिंग में काफी देर तक चर्चा चली। सीएक्यूएम ने आदेश जारी किया कि अब राजधानी को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए चौथा चरण उठाना जरूरी हो गया है। अगली मीटिंग 4 नवंबर को होगी। नोएडा में स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

दूसरी तरफ, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अन्य हिस्सों जैसे दिल्ली, गाजियाबाद, गुरूग्राम, फरीदाबाद व अन्य में स्कूलों को बंद रखने या फिलहाल ऑनलाइन कक्षाओं के आयोजन को लेकर अभी तक कोई आदेश न तो राज्य सरकार या सम्बन्धित जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए हैं।

क्यों बिगड़े हालात?
मौसम विभाग के अनुसार हवाओं की स्पीड और दिशा की वजह से हालात बिगड़ रहे हैं। इस समय उत्तर पश्चिमी हवाएं आ रही हैं। उसी इलाके में सबसे अधिक पराली जल रही है। ऐसे में यह हवाएं अपने साथ धुंआ लेकर भी आ रही हैं। यही वजह है कि 5 नवंबर तक हालात सुधरने के आसार नहीं हैं।

Exit mobile version