दिल्ली में प्रदूषण से कोई राहत नहीं, हालत बहुत खराब

File Phptp

दिल्ली। राजधानी दिल्ली और इसके आसपाल के इलाके में प्रदूषण का कहर जारी है। जहरीली हवा से लोगों का दम घुट रहा है। तमाम कोशिशों के बावजूद आज भी दिल्ली का AQI 364 जा पहुंचा है, जो कि बहुत खराब है। तो वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी हवा की क्वालिटी काफी खराब है, यहां भी AQI 393 और गुरुग्राम में AQI 318 तक जा पहुंचा है।

दिवाली के बाद से राजधानी ने धुंध की चादर लपेट ली है। स्‍मॉग (स्‍मोक और फॉग ) की यह चादर दिन-ब-दिन मोटी होती जा रही है। राजधानी का एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) ‘सीवियर’ यानी गंभीर की श्रेणी में पहुंच चुका है। एयर पॉल्‍यूशन कंट्रोल करने के लिए कई तरह की बंदिशें लगाई गई हैं। इनमें सीवर लाइन बिछाने, बैचिंग संयंत्रों के संचालन, पानी की पाइप बिछाने, नाले से जुड़े कार्य, टाइल्स को काटने और बिछाने, पत्थर और फर्श पर बिछाने की अन्य सामग्री, वाटरप्रूफिंग कार्य, फुटपाथ समेत सड़क निर्माण कार्य और कई अन्य गतिविधियों पर पाबंदी लगाई गई है।

जहां प्रदूषण का ये हाल है, वहीं दूसरी ओर दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने लगी है क्योंकि न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। आईएमडी ने कहा है कि मौसम आज यहां दिन में साफ रहेगा और रातें ठंडी ही रहने वाली है। हालांकि दिन में धूप निकलेगी और बारिश की संभावना बिल्कुल भी नहीं है। आज यहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। दिल्ली में कल भी न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस ही था , हालांकि कि हिमाचल के पास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी के आसार हैं जिसेसे दिल्ली और उसके आस पास के राज्यों में आने वाले दिनों में ठंड बढ़ सकती है।

दिल्ली वालों से वर्क प्राम होम की अपील
दिल्ली में जानलेवा प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने लोगों से कम से कम निजी वाहन के उपयोग की अपील की है। केजरीवाल सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 50 प्रतिशत प्रदूषण केवल वाहनों से हो रहे हैं। ऐसे में आम आदमी पार्टी की सरकार की दिल्ली के लोगों से अपील है कि लोग वर्क फ्राम होम को प्राथमिकता दें।

Exit mobile version