‘आप बलिदान दे दीजिए और मुझे नया PM बनने दीजिए’, जॉनसन की ऋषि सुनक से अपील

लंदन। ब्रिटेन में राजनीतिक संकट के बीच पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे चल रहे ऋषि सुनक से अपनी दावेदारी वापस लेने की अपील की है और उन्होंने इसके पीछे पार्टी हित का हवाला दिया है।

भारतीय मूल के ब्रिटिश नेता और अर्थशास्त्री ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। पिछली बार वो करीब 22 हजार वोटों से लिज ट्रस से हार गये थे। लेकिन लिज ट्रस महज 45 दिन ही देश चला सकीं और टैक्स मुद्दे पर गलत फैसले लेने के बाद उठे विवाद के बीच उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। वहीं, सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के ज्यादातर सांसदों की पहली पसंद ऋषि सुनक हैं, सट्टेबाजों की भी पहली पसंद ऋषि सुनक ही हैं लेकिन, द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनी कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के बीच साल 2024 के आखिरी महीने में होने वाले आम चुनाव को मुद्दा बना रहे हैं और दावा कर रहे हैं, कि अगर कंजर्वेटिव पार्टी को फिर से सत्ता में वापसी करनी है, तो उन्हें फिर से प्रधानमंत्री बनाना होगा, अन्यथा पार्टी हार जाएगी।

टेलीग्राफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि, बोरिस जॉनसन एक बार फिर से ऋषि सुनक को मनाने की कोशिश कर रहे हैं और एक बार फिर से साथ मिलकर काम करने की बात कर रहे हैं। एक वक्त बोरिस जॉनसन और ऋषि सुनक के बीच काफी मजबूत संबंध रह चुके हैं, लिहाजा बोरिस जॉनसन अपनी ‘दोस्ती’ का हवाला दे रहे हैं। वहीं, विपक्षी दल, खासकर लेबर पार्टी अब मध्यावधि चुनाव की मांग कर रही है और सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी की लोकप्रियता में नुकसान होने का दावा कर रही है, जिसके पास फिलहाल प्रचंड बहुमत है।

आपको बता दें कि, बोरिस जॉनसन जब प्रधानमंत्री थे, उस वक्त ऋषि सुनक देश के वित्तमंत्री हुआ करते थे और माना जाता है, ऋषि सुनक के ‘विद्रोह’ के बाद ही बोरिस जॉनसन को इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

Exit mobile version