फेसबुक पर अचानक घट गए फॉलोवर्स, मार्क जकरबर्ग के भी करोड़ों थे सिर्फ 9900 रह गए

फेसबुक पर लोगों के फॉलोवर्स अचानक कम हो रहे हैं। कई बड़े फेसबुक अकाउंट के फॉलोवर्स लाखों से कम होकर 10 हजार के करीब हो गए हैं। फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग के फॉलोवर्स भी कम होकर 9,994 हो गए हैं। इसको लेकर लोग सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं।

एक्सपर्ट्स की माने तो कंपनी फेक यूजर्स का प्रोफाइल हटा रही है। इस वजह से ऐसे रिजल्ट्स आ रहे हैं. प्रोसेस पूरा होने के बाद फिर से सब नॉर्मल हो जाएगा। ऐसा एक्सपीरिएंस पहले ट्विटर यूजर्स को भी हो चुका है। जहां लाखों फॉलोवर्स कम हो जाते हैं लेकिन फिर सब ठीक हो जाता है। इसको लेकर ट्विटर का कहना था वो स्पैम और बोट अकाउंट को समय-समय पर हटाता रहता है, इस वजह से ऐसा होता है। अब लग रहा है फेसबुक पर ही कुछ हो रहा है हालांकि, इसका सही कारण क्या है इसके लिए हमें कंपनी के ऑफिशियल बयान का इंतजार करना होगा।

10 लाख फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी
इससे पहले मंगलवार( 11 अक्टूबर) को मेटा ने अपने फेसबुक यूजर्स को डेटा चोरी की वॉर्निंग दी थी। मेटा ने बताया कि एंड्रॉयड और iOS की कई ऐप्स ने उनके लॉगिन क्रेडेंशियल्स चोरी कर उनका मिसयूज किया। करीब 10 लाख फेसबुक यूजर्स के लॉगिन क्रेडेंशियल्स चोरी होने का मामला सामने आया। ज्यादातर फोटो एडिटर, गेम, VPN सर्विस, बिजनेस और यूटिलिटी ऐप्स में ही इस तरह की गड़बड़ी सामने आईं।

मेटा ने अपने यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर पर मौजूद इस तरह के 400 ऐप्स का पता लगाया। इन ऐप्स को यूज करने वाले यूजर के फेसबुक क्रेडेंशियल्स चोरी कर उनका इस्तेमाल गलत कामों में हो रहा था।

रूस ने मेटा को आतंकी संगठनों की लिस्ट में शामिल किया
रूस ने इंस्टाग्राम और फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा को आतंकी संगठनों की लिस्ट में शामिल किया है। रूसी अधिकारियों का कहना है कि प्लेटफॉर्म्स रूस के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे हैं। पुतिन ने मार्च में ही फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बैन लगा दिया था।

Exit mobile version