नोएडा में आईटीएमएस कैमरों ने काटा एक लाख वाहनों का चालान, 40 फीसदी ने कई बार तोड़े नियम

नोएडा। नोएडा की सड़कों पर वाहन चलाने वालों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। शहर के सड़को पर दिखने वाले कैमरों को शोपीस न समझें। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के तहत लगे एक हजार कैमरों ने साढ़े चार माह में यातायात नियम तोड़ने वाले एक लाख से ज्यादा वाहनों को कैद किया है। इनमें 40 प्रतिशत वाहन ऐसे हैं जिन्होंने बार-बार नियम तोड़े हैं।

नोएडा में इंडीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का ट्रायल 15 मई से ही शुरू हो गया था लेकिन बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। ट्रैफिक पुलिस ने आईटीएमएस की समीक्षा में पाया कि 27 सितंबर तक 97,884 वाहनों के चालान काटे जा चुके हैं। यह आंकड़ा अब एक लाख से ऊपर पहुंच गया है। इनमें लगभग 40 हजार वाहन ऐसे हैं जो शहर की सड़कों पर बार-बार नियमों का उल्लंघन करते कैमरों में कैद हुए हैं। सबसे ज्यादा चालान बिना हेलमेट दोपहिया चलाने वाले, ट्रिपल राइडिंग, रेड लाइट जंप करने वाले और विपरीत दिशा में वाहन चलाने वालों के कटे हैं।

गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन में मोबाइल नंबर न होने या नंबर बदल लेने की वजह से बहुत से लोगों को उनकी गाड़ी के चालान की जानकारी नहीं मिल पाती है। कई लोग अपना पता भी बदल लेते हैं, ऐसे लोगों को भी अपने चालान की जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसे में आप अपनी गाड़ी के चालान से संबंधित जानकारी आप ऑनलाइन भी हासिल कर सकते हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने वाहन स्वामियों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। वाहन चालक ऑनलाइन भी चालान से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए echallanprivahan.gov.in पर जाकर चालान का स्टेटस जाना जा सकता है। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से एम परिवहन एप डाउनलोड कर जानकारी ली जा सकती है।

Exit mobile version