कनाडा में रहने वाले भारतीयों के लिए अलर्ट, विदेश विभाग ने चेतावनी भरी गाइडलाइंस जारी की

File Photo

नई दिल्ली। भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा गए भारतीय लोगों और वहां पढ़ाई कर रहे छात्रों को सावधानी बरतें और सतर्क रहने की सलाह दी है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कनाडा में हेट क्राइम, सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी घटनाओं में तेज वृद्धि हुई है। इसीलिए भारतीय नागिरकों और छात्रों से कनाडा में यात्रा और पढ़ाई के दौरान चौकन्ना और सावधान रहने की अपील की जाती है।

भारत ने ट्रेवल एडवायजरी जारी करते हुए कहा कि कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों में “तेजी से बढ़ोतरी” हुई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने हेट क्राइम के मामले और कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों पर कनाडा के अधिकारियों के साथ बात की है। कनाडा के अधिकारियों से इन अपराधों की जांच करने और उचित कार्रवाई करने की अपील की गई है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ” कनाडा में इन अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों को अभी तक कोई सजा नहीं दी गई है।” विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों और छात्रों से ओटावा स्थित भारतीय मिशन, या फिर टोरंटो और वेंकोवर में पंजीकरण कराने की भी अपील की है। इससे भारतीय उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों को कनाडा में मौजूद भारतीय नागरिकों के साथ संपर्क में रहने की आसानी होगी और किसी भी आपतकालीन स्थिति में उन तक पहुंचा जा सकेगा।

हिन्दू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही कनाडा में खालिस्तानी चरमपंथियों द्वारा टोरंटो के बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ करने और भारत विरोधी स्लोगन लिखकर उसे खराब करने का मामला सामने आया था। भारत ने इस घटना को हेट क्राइम करार देते हुए कनाडाई अधिकारियों से आरोपियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह किया था। यह घटना कब हुई, फिलहाल इस बारे में पता नहीं चल पाया।

Exit mobile version