रतन टाटा बनाए गए पीएम केयर्स फंड के ट्रस्टी, जानिए और कौन हुआ शामिल?

नई दिल्ली। मशहूर उद्योगपित और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश केटी थॉमस और पूर्व डिप्टी लोकसभा स्पीकर करिया मुंडा समेत प्रमुख हस्तियों को पीएम केयर्स फंड का ट्रस्टी बनाया गया है। केंद्र सरकार ने बुधवार को एक आधिकारिक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को न्यास बोर्ड की बैठक आयोजित की गई जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत नव नियुक्त सदस्यों ने भाग लिया। अमित शाह और निर्मला सीतारमण भी बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में शामिल हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में कहा गया “प्रधानमंत्री ने नए ट्रस्टियों का पीएम केयर्स फंड का अभिन्न अंग बनने पर स्वागत किया।” प्रधानमंत्री ने कहा नए ट्रस्टियों और सलाहकारों की भागीदारी से पीएम केयर्स फंड के कामकाज को व्यापक दृष्टिकोण मिलेगा।

बयान में कहा गया “बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि न केवल राहत सहायता के माध्यम से, बल्कि शमन उपायों और क्षमता निर्माण के माध्यम से भी, आपातकालीन और संकट की स्थितियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए पीएम केयर्स का एक बड़ा दृष्टिकोण है।”

सलाहकार बोर्ड में ये नाम
इसके साथ ही पीएम केयर्स फंड के सलाहकार बोर्ड के सदस्यों के नामों का भी ऐलान किया गया है। पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक राजीव महर्षि, इंफोसिस फाउंडेशन की पूर्व अध्यक्ष सुधा मूर्ति और टीच फॉर इंडिया के सह-संस्थापक आनंद शाह को सलाहकार बोर्ड में नामित किया गया है।

2020 में कोरोना महामारी के दौरान आपात कालीन राहत उपायों के उद्येश्य से पीएम केयर्स फंड को गठन किया गया था। प्रधान मंत्री इसके पदेन अध्यक्ष हैं। इसमें दिया जाने वाला सभी सहयोग को आयकर से पूरी तरह मुक्त रखा गया है।

Exit mobile version