कोरोना महामारी खत्म होने का संकेत नहीं, WHO की बड़ी चेतावनी

नई दिल्ली। कोरोना महामारी पिछले दो साल से अधिक समय से वैश्विक स्तर पर गंभीर समस्याओं का कारण बनी हुई है। दुनियाभर में फिलहाल इसके ओमिक्रॉन और इसके सब-वैरिएंट्स का संक्रमण जारी है।

स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आने वाले दिनों में संक्रमण को लेकर एक बड़ा दावा कर दिया है। कोविड मामलों और संक्रमण में होती वृद्धि को देखते हुए डब्ल्यूएचओ की कोविड तकनीकी प्रमुख, मारिया वान केरखोव कहती हैं कि फिलहाल कोरोना इतनी जल्दी खत्म होता नजर नहीं आ रहा है। भविष्य में कोरोना के अधिक संक्रमणीय रूप सामने आ सकते हैं, सभी लोगों को उससे सुरक्षित रहने का प्रयास करते रहने की आवश्यकता है।

उनका कहना है कि भले ही हम अभी कोरोना को हल्के में लेने की गलती कर रहे हैं, पर यह भारी पड़ सकती है। इस वजह से कोरोना को नए म्यूटेशन करने का मौका मिल जा रहा है जो आने वाले समय में यह गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है।

कोरोना को हो जाएंगे तीन साल
साल 2019 के आखिर में चीन से नोवेल कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी, तब से अब तक कोरोनावायरस में कई बार म्यूटेशन हो चुका है। हर म्यूटेशन के साथ वायरस कुछ नई प्रकृति लेकर संक्रमण बढ़ाने का कारण बनता जा रहा है। अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा और ओमिक्रोन जैसे अब तक कई वैरिएंट्स और इनके सब-वैरिएंट्स सामने आ चुके हैं। इस साल दिसंबर में कोरोना महामारी के तीन साल पूरे हो रहे हैं। इतना समय बीत जाने के बाद भी अब तक वैज्ञानिक इस सवाल का स्पष्ट जवाब नहीं खोज पाए हैं कि दुनिया को कब तक कोरोना का कहर झेलना पड़ सकता है, कोरोना महामारी कब खत्म होगी।

Exit mobile version