15 अगस्त तक आतंकी संगठन लश्कर और जैश के हमले की आशंका, आईबी का अलर्ट

नई दिल्ली। केंद्रीय खुफिया जांच एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर दिल्ली पुलिस को अलर्ट जारी किया है। आईबी की रिपोर्ट के अनुसार, 15 अगस्त तक जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठन किसी हमले को अंजाम देने की फिराक में हैं। आईबी ने दिल्ली पुलिस को इस संबंध में अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

आईबी ने 10 पन्नों की अपनी रिपोर्ट में लश्कर, जैश के अलावा रेडिकल संगठनों से भी खतरा बताया है। अलर्ट में कहा है कि वो लाल किले में प्रवेश वाली जगह पर सुरक्षा को और बढ़ाए. चूंकि इस तरह के इनपुट्स मिल रहे हैं कि जैश, लश्कर समेत कई आतंकी संगठन दिल्ली में हमले की फिराक में हैं।

आईबी ने हाल ही में उदयपुर और अमरावती में हुईं घटनाओं का जिक्र करते हुए निर्देश दिए हैं कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर रेडिकल ग्रुप और उनकी गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। आईबी के हमले में इस बात का साफ जिक्र है कि 15 अगस्त के आस पास शिंजो आबे की तर्ज पर शीर्ष नेताओं पर हमले हो सकते हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की कोर-कसर न छोड़े।

आईबी ने अपनी रिपोर्ट में दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों को स्वतंत्रता दिवस से पहले कट्टरपंथी समूहों पर नजर रखने का निर्देश दिया है। ISI द्वारा बनाए गए लश्कर-ए-खालसा में अफगान फाइटर को शामिल किया गया है। यह आतंकी संगठन जम्मू-कश्मीर में बड़े आतंकी हमले को अंजाम दे सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकवादी संगठन लश्कर और जेईएम हमले के लिए यूएवी (मानव रहित हवाई वाहन) और पैराग्लाइडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए बीएसएफ को अलर्ट रहने को कहा गया है।

आईबी की रिपोर्ट में दिल्ली के उन इलाकों पर भी कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं जहां रोहिंग्या रह रहे हैं। इसके साथ ही आईबी ने पुलिस को टिफिन बम, चिपचिपे बम और वीवीआइईडी के खतरे से निपटने के लिए अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

Exit mobile version