दुहाई से मुरादनगर के बीच पांच किमी का ट्रैक तैयार

गाजियाबाद। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कारिडोर के प्राथमिक खंड के आगे दुहाई से मुरादनगर स्टेशन के बीच के एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण अंतिम चरण में पहुंच गया है। दुहाई से मुरादनगर के बीच की दूरी लगभग छह किलोमीटर है, जिसमें से पांच किलोमीटर से ज्यादा का ट्रैक तैयार हो गया है। आखिरी एक किमी वाले भाग के अगस्त तक पूरा होने की संभावना जताई जा रही है।

रैपिड रेल के दुहाई से मेरठ दक्षिण वाले सेक्शन में अक्तूबर 2023 में ट्रेन दौड़ेगी। एलिवेटेड ट्रैक तैयार करने केलिए एनसीआरटीसी की पांच लॉचिंग गेंट्री मशीन दिन रात कार्य कर रही हैं। पटरियों और सिग्नलिंग के लिए संबंधित टीम को काम सौंप दिया गया है। साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किमी लंबे प्राथमिकता खंड में एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इस सेक्शन में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल हैं। यहां ट्रैक बिछाने, सिग्नलिग और ओएचई का कार्य प्रगति पर है। इसी सेक्शन में देश की पहली आरआरटीएस ट्रेन का ट्रायल रन इस वर्ष के अंत तक हो जाएगा।

एलिवेटेड ट्रैक तैयार होने के बाद दुहाई से मुरादनगर के बीच जल्द बैरीकेडिंग को हटाने का कार्य शुरू किया जाएगा। इससे भी हाईवे से गुजरने वाले लोगों को राहत मिलेगी। मुरादनगर से आगे मोदीनगर में एलिवेटेड ट्रैक के साथ दोनों स्टेशनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स का कहना है कि मुरादनगर में एलिवेटेड ट्रैक का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। पटरियों और सिग्नलिंग के लिए टीम को काम सौंपा जा चुका है।

Exit mobile version