अग्निपथ: भारतीय थलसेना और नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती शुरू

नई दिल्ली। अग्निपथ भर्ती योजना 2022 के तहत भारतीय थल सेना और नौसेना में आधिकारिक तौर पर अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुक्रवार, 01 जुलाई से प्रारंभ हो गई है। 14 जून को इस योजना की शुरुआत के बाद लगभग एक सप्ताह तक कई राज्यों में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे और विपक्षी दलों ने इसे वापस लेने की मांग की थी।

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर एक पोस्ट में कहा कि थल सेना और नौसेना में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के लिए पंजीकरण शुक्रवार, 01 जुलाई से शुरू हो गया है। रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि सबसे पहले भारतीय वायु सेना ने 24 जून को अग्निपथ योजना के तहत वायु अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी और उसे गुरुवार, 30 जून तक 2.72 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अग्निपथ सेना भर्ती 2022 के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें।

अग्निपथ योजना के तहत साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष तक के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए सशस्त्र बलों में शामिल किया जाएगा, जबकि उनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा में शामिल किया जाएगा। सरकार ने 16 जून को इस साल के लिए इस योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था, और सेवानिवृत्ति के बाद केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में अग्निवीरों के लिए प्राथमिकता दिये जाने समेत विभिन्न कदमों की घोषणा की थी।

अग्निवीर के लिए कैसे करें आवेदन?
सबसे पहले उम्मीदवार नौसेना भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट- https://agnipathvayu.cdac.in/AV/ पर जाएं।
इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।
अब अपनी पंजीकरण संख्या या ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन करें।
‘Current opportunities’ पर क्लिक करें और Agniveer recruitment का चयन करें।
इसके बाद अग्निवीर भर्ती का आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती रजिस्ट्रेशन के लिए अपना आवेदन पत्र जमा करें और डाउनलोड करें।
साथ ही भविष्य के संदर्भों के लिए आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट जरूर ले लें।

Exit mobile version