अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों को नहीं मिलेगा पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट: वायु सेना प्रमुख

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की सेना भर्ती की अग्निपथ योजना के देशभर में हो रहे विरोध के बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख ने इस स्कीम का समर्थन किया है। उन्होंने स्कीम के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को लेकर नाराजगी जताते हुए कहा कि अग्निपथ योजना के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले युवाओं को पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा।

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि आज सेना और युद्ध की प्रकृति बदलती जा रही है, ऐसे में आज अग्निपथ स्कीम की देश की फौज को जरूरत है। ऐसे में इस योजना के बारे में युवाओं को ठीक से समझने की जरूरत है।

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने शनिवार को कहा, फौज को अग्निपथ स्कीम की सख्त जरूरत है क्योंकि युद्ध प्रकृति बदलती जा रही है। इसके तहत हमें नए जोश और नए विचार वाले युवकों की जरूरत है। अगर आप पूरी योजना को समग्रता में देखें तो इसके कई फायदे हैं जिन पर प्रकाश डालने की जरूरत है। हमें अधिक तकनीक-प्रेमी लोगों की आवश्यकता है, जो इस स्कीम से मिल सकते हैं।

उन्होंने कहा, इस योजना से कई लोगों को सेना में 4 साल सेवा करने का अवसर मिलेगा। सेना से बाहर जाने पर भी उन्हें कई मौके मिलेंगे। वो चाहे तो अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा सकते हैं या फिर नौकरी मिलेगी। अगर वे चाहेंगे तो अपनी बचत से व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शनों पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि हिंसा और आगजनी करना किसी समस्या का समाधान नहीं है। अगर उन्हें संदेह है तो सैन्य स्टेशन, वायु सेना के ठिकाने, नौसेना के ठिकाने हैं। ये लोग वहां जा सकते हैं और योजना के बारे में जानकारी कर सकते हैं। उनकी शंका अब उन्हें बस इतना करना है कि सही जानकारी हासिल करें। युवा इस योजना को पूरी तरह से समझें। वे खुद योजना का लाभ और लाभ देखेंगे। मुझे यकीन है कि वो जानेंगे तो उनके मन में जो कुछ संदेह है, वो दूर हो जाएगा।

Exit mobile version