उत्तर प्रदेश में लेखपाल के 4000 पदों पर होगी भर्ती, आप भी कर सकते हैं आवेदन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की जनता ने योगी सरकार को दूसरा मौका दिया और उन्होंने पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई। इसके बाद उन्होंने सरकारी भर्तियों में तेजी लाने का ऐलान किया था। पहले दरोगा भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर उसका फिजिकल शुरू करवाया गया तो वहीं अब लेखपाल भर्ती को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है।

उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद में लेखपाल के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए योगी सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है। डिविजनल कमिशनरों को चयन वर्ष 2020-2021 और 2021-2022 में भर्तियों से संबंधित सूचना परिषद मुख्यालय में निर्धारित प्रारूप पर 3 मई तक उपलब्ध कराने को कहा गया है। वहीं अभी राज्य में लेखपाल के 30837 पद हैं, जिसमें से 8085 पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना पहले ही जारी कर दी गई थी। इसके बावजूद 4000 पद रिक्त हैं।

आयोग द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार UPSSSC लेखपाल परीक्षा 19 जून 2022 को आयोजित की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को पढ़ सकेंगे। ध्यान रहे इस भर्ती परीक्षा में वही उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने पीईटी की परीक्षा पास की होगी।

यूपीएसएसएससी द्वारा अभी लेखपाल परीक्षा 2022 के लिए एडमिट कार्ड से संबंधित कोई आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जून के पहले सप्ताह तक एडमिट कार्ड जारी हो सकता है। उम्मीदवार यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा।

यूपी लेखपाल की परीक्षा में कुल 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान और ग्रामीण विकास और ग्रामीण समाज से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे। ध्यान रहे लेखपाल परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के एक चौथाई मार्क्स काटे जाएंगे।

Exit mobile version