यूपी बोर्ड कॉपी चेकिंग: किसी ने दिया पैसे का लालच तो किसी ने गरीब परिवार का बताया बेटा

लखनऊ। यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन लगातार जारी है। इसी बीच उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर कई चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं। कहीं आंसर शीट से पैसे बरामद हो रहे हैं तो कहीं भावनात्मक नोट लिखा हुआ दिखाई पड़ रहा है।

गोरखपुर के राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में माध्‍यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की ओर से आयोजित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का मूल्यांकन चल रहा है। ऐसे में डेढ़ से दो सौ परीक्षक हर रोज कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे हैं। इस समय इंटरमीडिएट की भौतिक, अंग्रेजी और हिन्दी की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य चल रहा है। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक परीक्षक ने बताया कि उन्हें कॉपियों में दो बार 500 सौ के नोट मिले हैं। वहीं एक अन्‍य परीक्षक ने बताया कि एक स्टूडेंट ने पिता की बीमारी का हवाला देते हुए परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाने की बात लिखी है, उसने पास करने की गुहार भी लगाई है।

कॉपी चेकिंग के दौरान हर बार की तरह इस बार भी कई आंसर शीट में नोट मिले। मीडिया रिपोर्टस में बताया गया कि एक कॉपी में लिखा गया कि आप प्लीज मुझे पास कर दीजिए आजीवन आपकी सेवा करता रहूंगा। किसी ने लिखा की बेहद गरीब परिवार का बेटा हूं प्लीज मुझे पास कर दीजिए।

रामपुर से भी यूपी बोर्ड के छात्रों की अजीबो-गरीब कॉपियां सामने आ रही हैं। गुरुजी मुझे पास कर देना, फेल हो गया तो मेरी शादी टूट जाएगी। लड़की वालों ने शर्त रखी है कि लड़का कम से कम इंटर पास होना चाहिए। मैं इंटर में फेल हो गया, तो मेरी शादी टूट जाएगी। शादी के लिए प्लीज, प्लीज, प्लीज मुझे पास जरूर कर देना। ये बातें किसी फिल्म का डायलॉग नहीं, बल्कि राजकीय रजा इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट के मूल्यांकन के दौरान एक परीक्षार्थी की कॉपी में लिखी मिलीं। कुछ इसी तरह एक उत्तर पुस्तिका में विद्यार्थी ने गर्मी के मौसम में अपने घर की छतों पर पक्षियों के लिए पानी रखने की बात लिखी है। हालांकि परीक्षक इन संदेशों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं और वे पूरी पारदर्शिता के साथ परीक्षा के मूल्यांकन कार्य में लगे हुए हैं।

Exit mobile version