रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, बदल गया IRCTC से ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के सिस्टम में बड़ा बदलाव किया है। रेलवे ने टिकट बुकिंग के समय यात्रियों को एक बड़ी झंझट से मुक्ति मिल दे दी है।

भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला करते हुए यात्रियों को टिकट बुक करते वक्त डेस्टिनेशन एड्रेस भरने से आजादी दे दी है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान रेलवे ने टिकट बुकिंग के समय डेस्टिनेशन एड्रेस भरना अनिवार्य कर दिया गया था। बिना गंतव्य का पता भरे हुए आप सफर के लिए ट्रेन टिकट की बुकिंग नहीं कर सकते थे, लेकिन अब इस झंझट से यात्रियों को आजादी मिल गई है।

रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम में फिर से बदलाव किया है। लोगों को अब IRCTC की साइट से बुकिंग करते वक्त अब पहले की तरह डेस्टिनेशन का पता नहीं भरना होगा। कोरोना काल के समय टिकट बुकिंग के लिए रेलवे ने इसे अनिवार्य कर दिया था। आप जिस ट्रेन में बुकिंग करते थे, आपको उस गंतव्य का एड्रेस भरना होता था, लेकिन अब रेलवे ने इस झंझट को खत्म कर दिया है। दरअसल रेलवे ने कोरोना महामारी के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस कोविड के पॉजिटिव मामले आने पर उसकी ट्रेसिंग में मदद करने के मकसद से शुरू किया था।

रेलवे ने कोरोना महामारी के दौरान ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा खत्म कर दी थी। एसी कोच से पर्दे हटा दिए गए थे. कोरोना के संक्रमण को देखते हुए ये फैसले लिया गया था। अब जब संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है तो रेलवे ने इन सुविधाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया है। रेलवे ने अब धीरे-धीरे लंबी दूरी की ट्रेनों में फिर से बोररोल की सुविधा शुरू कर दी है। रेलवे ने एक बार फिर से तकिया-कंबल वापस देना शुरू कर दिया है।

Exit mobile version