कल से महंगा होगा अमूल दूध, जानिए अब क्या हैं नई कीमतें

दिल्ली। अमूल ने दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। ये कीमतें मंगलवार (1 मार्च, 2022) से लागू होंगी। अमूल के अनुसार कीमतों में इजाफा उत्पादन खर्च में बढ़ोतरी के कारण क‍िया गया है।

एक मार्च यानी मंगलवार से अमूल गोल्‍ड का 500 म‍िली वाला पैकेट 30 रुपये का, अमूल ताजा 24 रुपये का और अमूल शक्‍त‍ि 27 रुपये का म‍िलेगा। 2 रुपये की बढ़ोतरी के साथ अहमदाबाद, दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता और मुंबई के बाजारों में फुल क्रीम दूध 60 रुपये प्रति लीटर मिलेगा जबकि टोंड दूध अहमदाबाद में 48 रुपये प्रति लीटर और दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और कोलकाता में 50 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

कंपनी ने कहा कि 2 रूपये प्रति लीटर की वृद्धि एमआरपी में 4 प्रतिशत की वृद्धि में तब्दील हो जाती है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। बढ़ाए गए दूध के दामों के लेकर कंपनी ने कहा कि बदले में मूल्य वृद्धि से दुग्ध उत्पादकों को लाभ होगा क्योंकि कंपनी की नीति है कि उपभोक्ताओं द्वारा दूध के लिए भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा दूध उत्पादकों को दिया जाए।

बता दें कि कंपनी ने पिछली बार दूध की कीमतों में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी की थी। अमूल ने करीब 7 महीने 27 दिन के अंतराल के बाद दूध के दाम बढ़ाए हैं। इसे आखिरी बार जुलाई, 2021 में दो रुपये प्रति लीटर के साथ बढ़ाया था।

Exit mobile version