रामदास आठवले ने शशि थरूर को दे दिया अंग्रेजी का ज्ञान, निकाली स्पेलिंग की गलती

नई दिल्ली। कांग्रेस के सीनियर नेता और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर को अंग्रेजी का अच्छा जानकार कहा जाता है। अंग्रेजी में उनके लिखे शब्द कई बार अच्छे-अच्छे अनुवादकों को मुश्किल में डाल देते हैं। लेकिन गुरुवार को तो रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्रीय रामदास आठवले ने ही थरूर को अंग्रेजी का ज्ञान दे डाला, जो अक्सर संसद में दिए अपने तुकबंदी भरे भाषणों को लेकर चर्चा में रहते हैं।

शशि थरूर ने लोकसभा में भाषण देने के बाद ट्विटर पर रामदास अठावले की तस्वीर शेयर करते हुए बजट पर तंज कसा। थरूर ने लिखा कि करीब दो घंटे तक बजट पर भाषण के बाद मंत्री रामदास अठावले की तस्वीर सब कुछ बोल रही है। उन्होंने लिखा कि तस्वीर देखकर आप समझ गए होंगे कि मंत्री को भी बजट समझ नहीं आया। हालांकि, थरूर ने इस ट्वीट में बजट की स्पेलिंग गलत लिख दी।

शशि थरूर के इस ट्वीट का जवाब देते हुए रामदास आठवले ने कहा कि प्रिय शशि थरूर जी, लोग कहते हैं कि बिना मतलब के दावे करने और बयान देने में गलती हर किसी से होती है। आठवले ने शशि थरूर के ट्वीट में स्पेलिंग की गलती निकाली और लिखा Bydget नहीं Budget होता है। Rely नहीं बल्कि Reply होता है, लेकिन हम समझते हैं।

शशि थरूर ने आठवले के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, मैं इसे सही करता हूं आठवले जी, बेपरवाह टाइपिंग खराब अंग्रेजी से बड़ा अपराध है। लेकिन अब जब आप बोल ही रहे हैं तो मैं कहना चाहता हूं कि कोई है जो जेएनयू से आया है उसे आपके ट्यूशन की जरूरत है।

दरअसल हाल ही में शांतिश्री धुलीपुड़ी पंडित जेएनयू की वीसी बनी हैं। उन्होंने एक प्रेस रिलीज जारी की थी, जिसमे व्याकरण की गलती थी, जिसकी वजह से वह चर्चा में आई थीं। लेकिन जिस तरह से रामदास आठवले ने शशि थरूर की स्पेलिंग में गलती निकाली उसके बाद सोशल मीडिया पर मजे ले रहे हैं।

कठिन अंग्रेजी शब्द लिखने को लेकर चर्चा में रहते हैं थरूर
शशि थरूर देश में ट्विटर पर सबसे पहले आने वाले नेताओं में से हैं। थरूर कई बार अपने कठिन अंग्रेजी शब्द लिखने की वजह से चर्चा में आ चुके हैं। योगी सरकार पर अटैक करते हुए थरूर ने Allodoxaphobia (अर्थ- विचारों का बेवजह डर) शब्द का प्रयोग किया था। थरूर के इस शब्द को लोगों ने डिक्शनरी में ढूंढना शुरू कर दिया था। हालांकि, बाद में खुद उन्होंने इसका अर्थ बताया था। थरूर इसके अलावा farrago (कन्फ्यूज्ड मिक्सचर) और troglodyte शब्द लिखने को लेकर भी चर्चा में आ चुके हैं।

Exit mobile version