न खाएं ज्यादा पेरासिटामोल, ब्लड प्रेशर बढ़ने और हार्ट अटैक आने का खतरा

प्रतीकात्मक चित्र

लंदन। पेसासिटामोल का दैनिक उपयोग आपकी जिंदगी के लिए खतरनाक हो सकता है। एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है। पेरासिटामोल को सभी लोग एक साधारण दवाई की तरह देखते हैं लेकिन रिसर्च में यह पाया है कि हार्टअटैक के लिए जिम्मेदार हो सकती है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने उच्च रक्तचाप के इतिहास वाले 110 रोगियों पर यह अध्ययन किया। इन रोगियों को दो सप्ताह तक दिन में दिन में चार बार पेरासिटामोल दी गई। चार दिनों के भीतर इन रोगियों में रक्तचाप काफी बढ़ गया, जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ने की संभावना 20 प्रतिशत बढ़ गई थी। पेरासिटामोल को सभी लोग एक साधारण दवाई की तरह देखते हैं लेकिन रिसर्च में यह पाया है कि हार्टअटैक के लिए जिम्मेदार हो सकती है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में चिकित्सीय और नैदानिक ​​औषध विज्ञान के अध्यक्ष प्रोफेसर डेविड वेब ने कहा, ‘हम पेरासिटामोल को एक सुरक्षित विकल्प समझ रहे थे। हम रोगियों पर इबुप्रोफेन जैसी दवाओं के इस्तेमाल को बंद करने की कोशिश कर रहे थे जो रक्तचाप को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। दिल का दौरा या स्ट्रोक के जोखिम वाले रोगियों को पेरासिटामोल का उपयोग बंद कर देना चाहिए।’

उन्होंने कहा कि हम चिकित्सकों से आग्रह करेंगे कि वे पेरासिटामोल की उतनी ही खुराक दें जितनी दर्द ठीक करने के लिए जरूरी है। पहले इसे कम मात्रा में दें और फिर चरणबद्ध तरीके से इसकी खुराक बढ़ाएं।

Exit mobile version