बदल जाएगा आपका Gmail, गूगल ने किया ऐलान

जल्द ही आपको Gmail का लुक बदला-बदला सा नजर आने वाला है। गूगल (Google) ने ऐलान किया है कि वह जीमेल के नए डिजाइन (Gmail New Design) को लाने वाला है। नया डिजाइन कंपनी के नए प्लान गूगल वर्कस्पेस (Google Workspace) के तहत है। गूगल जीमेल में कई नई सर्विस को जोड़ने जा रहा है। ऐसे में यूजर को जीमेल विंडो में गूगल चैट, गूगल मीट और गूगल स्पेस जैसी सर्विस का लुत्फ मिलेगा।

Google वर्कप्लेस ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक वर्कस्पेस यूजर 8 फरवरी से जीमेल के नए इंटीग्रेटेड व्यू की टेस्टिंग कर पाएंगे। जीमेल के नए लेआउट में यूजर्स को चार बटन ऑप्शन दिये जाएंगे, जिससे यूजर जीमेल से मेल, चैट, स्पेस और गूगल मीट में शिफ्ट किया जा सकेगा। मतलब जीमेल, चैट और मीट के लिए सिंगल कम्बाइंड लेआउट होगा। गूगल इंटीग्रेटेड व्यू फीचर को जीमेल में 2022 की दूसरी तिमाही तक रोलआउट करेगा। ऐसे में जीमेल यूजर्स को इस साल जून से पहले जीमेल का नया यूजर इंटरफेस मिल जाएगा।

Google के अनुसार यूजर नए लेआउट में अपडेट करते हैं, तो मौजूदा मेल और लेबल ऑप्शन की समान सूची देख पाएंगे। वर्कस्पेस टूल में बदलाव का ऐलान पहली बार सितंबर 2021 में किया गया था। यूजर Google मीट लिंक के बिना अन्य जीमेल यूजर्स के साथ आमने-सामने कॉल कर पाएंगे। जो जीमेल यूजर नए जीमेल लेआउट को अपडेट नहीं करेंगे, उन्हें कंपनी अप्रैल तक अपने आप नए लेआउट में स्विच कर देगी।

गूगल की मानें, तो अपडेटेड Google वर्कस्पेस बिजनेस स्टार्टर, बिजनेस स्टैंडर्ड, बिजनेस प्लस, एंटरप्राइज एसेंशियल, एंटरप्राइज स्टैंडर्ड, एंटरप्राइज प्लस, एजुकेशन फंडामेंटल्स, एजुकेशन प्लस, फ्रंटलाइन और गैर-लाभकारी संस्थाओं के साथ-साथ जी सूट बेसिक और बिजनेस ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।

Exit mobile version