PM मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, 13 नेताओं की सूची जारी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी का नाम विश्व के लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में सबसे ऊपर है। प्रधानमंत्री मोदी 71 प्रतिशत की रेटिंग के साथ विश्व के नेताओं के बीच ग्लोबल रेटिंग में शीर्ष पर हैं।

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस द्वारा जारी ग्लोबल रेटिंग सर्वे की रिपोर्ट मुताबिक पीएम मोदी दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की सूची में शीर्ष पर हैं। सर्वेक्षण में पीएम मोदी ने 71 प्रतिशत की रेटिंग के साथ शीर्ष पर कब्जा किया है। विश्व के 13 नेताओं की सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का स्थान छठा है और उन्हें 43 फीसदी रेटिंग मिली है। बाइडन के बाद कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रुडो का नाम है, उन्हें भी 43 फीसदी रेटिंग मिली है। आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन को 41 फीसदी रेटिंग मिली है।

नवीनतम स्वीकृत रेटिंग 13 से 19 जनवरी 2022 के बीच जुटाए गए आंकड़ों के आधार पर तय की गई है। मॉर्निंग कंसल्ट ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि रेटिंग प्रत्येक देश के वयस्क नागरिकों के सात दिन के औसत सर्वे पर आधारित होती है। सर्वे में शामिल लोगों की संख्या हर देश के मुताबिक अलग-अलग होती है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने नवंबर 2021 में भी विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में शीर्ष स्थान पाया था। यह वेबसाइट वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका में सरकारी नेताओं और देश के अग्रणी नेताओं की रेटिंग पर नजर रखती है।

Exit mobile version