10 साल से भारत में रह रहा था पाकिस्तानी आतंकी, गाजियाबाद की महिला से की थी शादी

दिल्ली। राजधानी दिल्ली से गिरफ्तार पाकिस्तानी आतंकवादी मोहम्मद अशरफ भारत में 10 वर्षों से भी ज्यादा वक्त से रह रहा था। उसने गाजियाबाद स्थित वैशाली इलाके में एक भारतीय महिला से शादी भी की थी। बाद में भारतीय दस्तावेज जुटा लेने के बाद उस महिला को छोड़ दिया था।

पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में रमेश पार्क से एक पाकिस्तानी आतंकी को गिरफ्तार किया गया और उसके पास से हथियार तथा गोला बारूद बरामद किए गए हैं। एसीपी ललित और एसीपी हृदय भूषण के नेतृत्व में स्पेशल सेल की टीम ने अशरफ को सोमवार रात पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके से गिरफ्तार किया। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहने वाले मोहम्मद अशरफ उर्फ अली ने फर्जी दस्तावेजों के जरिये भारतीय पहचान पत्र हासिल किया। वह भारतीय नागरिक के तौर पर रह रहा था।

कुशवाहा ने बताया कि अशरफ के आका ने अभी भारत में आतंकवादी वारदात को अंजाम देने की जिम्मेदारी दे रखी थी। वारदात किस जगह अंजाम देना था, उसे अभी यही नहीं बताया गया था, लेकिन असलहे पहुंचा दिए गए थे जो रिकवर हो गए हैं। अशरफ को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) हैंडल कर रही थी। इसे नासिर कोड नेम वाले पाकिस्तानी शख्स ने टास्क दिया था। उसी ने असलहे का जखीरा मुहैया कराया था। नासिर ने अशरफ को बताया था कि उसे कहां से ये हथियार लेने हैं। इसके पास पैसे भी हवाला के जरिए आते थे। आईएसआई ने ही एक दशक पहले अशरफ को बांग्लादेश के रास्ते सिलिगुड़ी बॉर्डर से भारत में प्रवेश कराया था।

स्पेशल सेल के डीसीपी ने कहा कि अशरफ ने अहमद नूरी के नाम से पासपोर्ट भी बना लिया था और दो बार विदेशों का दौरा भी कर चुका है। वो सऊदी अरब और थाईलैंड गया था। इसने भारतीय पहचान पत्र बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित वैशाली इलाके में एक भारतीय महिला से शादी भी कर ली थी और बिहार से पहचान पत्र भी बना लिया था। उसी पहचान पत्र के आधार पर उसने बाकी के पहचान पत्र बनवाए। उसने भारतीय दस्तावेज जुटा लेने के बाद उस महिला को छोड़ दिया।

अशरफ के माता-पिता की मौत हो गई है। उसकी उम्र 40 वर्ष है और इसके दो भाई, तीन बहनें हैं। यह 2004-05 में पाकिस्तान से निकला है। यह भारत में कुछ साल से दिल्ली और आसपास में पीर मौलाना के रूप में रह रहा था और झाड़-फूंक किया करता था। यह राजस्थान के अजमेर, जम्मू-कश्मीर के उधम नगर, दिल्ली के वर्ल्ड सिटी और लक्ष्मी नगर, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित वैशाली इलाके में रहा है।

दिल्ली पुलिस का कहना है कि पाकिस्तानी नागरिक अशरफ ने अब तक किन-किन आतंकवादियों को अंजाम दिया है, इसकी जांच हो रही है। साथ ही, यह किन-किन लोगों की मदद ले रहा था, इसकी भी पड़ताल हो रही है। अब तक की पूछताछ से पता चला रहा है कि यह आतंकवाद से जुड़ी कई तरह की वारदातों को अंजाम दिया है। वह स्लीपर सेल से लेकर आतंकी वारदातों में सक्रिय भूमिका तक निभा चुका है। उसके पास से एके 47 मैग्जीन, कारतूस, दो पिस्टल, एक ग्रेनेड रिकवर किया गया है।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version