जानें क्या है फेफड़ों का कैंसर और इसके लक्षण

फेफड़ों का कैंसर एक ऐसी स्थिति है जो कोशिकाओं को फेफड़ों में अनियंत्रित रूप से विभाजित करने का कारण बनती है। यह ट्यूमर के विकास का कारण बनता है जो किसी व्यक्ति की सांस लेने की क्षमता को कम करता है।

फेफड़े का कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो फेफड़ों में शुरू होता है। आपके फेफड़े आपकी छाती में दो स्पंजी अंग हैं जो ऑक्सीजन में लेते हैं जब आप साँस लेते हैं और जब आप साँस छोड़ते हैं तो कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों और महिलाओं दोनों में कैंसर से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण फेफड़े का कैंसर है। फेफड़े का कैंसर हर साल बृहदान्त्र, प्रोस्टेट, डिम्बग्रंथि और स्तन कैंसर की तुलना में अधिक जीवन का दावा करता है।

लक्षण

फेफड़ों के कैंसर के कारण
धूम्रपान करने से फेफड़े के कैंसर का अधिकांश कारण बनता है – धूम्रपान करने वालों में और सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने वाले लोगों में। लेकिन फेफड़ों का कैंसर उन लोगों में भी होता है, जो कभी धूम्रपान नहीं करते हैं और उन लोगों में जो कभी भी लंबे समय तक धूम्रपान नहीं करते हैं। इन मामलों में, फेफड़ों के कैंसर का कोई स्पष्ट कारण नहीं हो सकता है।

डॉक्टर को दिखाएं
यदि आपको कोई चिंताजनक लक्षण या लक्षण हैं जो आपको चिंतित करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आप धूम्रपान करते हैं और छोड़ने में असमर्थ हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आपका डॉक्टर धूम्रपान छोड़ने के लिए रणनीतियों की सिफारिश कर सकता है, जैसे परामर्श, दवाएं और निकोटीन प्रतिस्थापन उत्पाद।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version